'वीर जारा' बनने से 30 साल पहले ही बन गई थी गानों की धुन, वायरल हुए संगीतकार मदन मोहन के सालों पुराने ये नगमें

अगर आपको शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म वीर जारा के गाने पसंद हैं तो आपको इन गानों की जबरदस्त कॉम्पोजीशन्स की अनकही कहानी जरूर पता होनी चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गाने की धुन 30 साल पहले ही बन गई थी.

'वीर जारा' बनने से 30 साल पहले ही बन गई थी गानों की धुन, वायरल हुए संगीतकार मदन मोहन के सालों पुराने ये नगमें

सालों पहले कंपोज की गई धुनों पर बने है फिल्म 'वीर जारा' के सुपरहिट गाने

नई दिल्ली :

शाहरुख खान और प्रीति जिंटा पर फिल्माई गई फिल्म वीर जारा की कहानी ने लोगों को जितना छुआ, फिल्म के गाने भी उतने ही ज्यादा पसंद किए गए. एक नहीं बल्कि वीर जारा के सभी गाने सुपरहिट साबित हुए. पर क्या आप जानते हैं कि फिल्म बनने से 30 साल पहले ही इस फिल्म के गानों का म्यूजिक बन गया था. यकीनन सुनकर आपको भी ताज्जुब हो रहा होगा, तो आपको बता दें कि ये कमाल किसी और का नहीं बल्कि जाने-माने संगीतकार मदन मोहन का है, जिन्होंने उस जमाने में ऐसी धुनें तैयार कीं जो आज की जनरेशन की पसंदीदा बन गईं. 

यूं तो मदन मोहन ने बॉलीवुड के नाम कई अनमोल नगमे किए हैं  लेकिन उनकी कुछ ऐसी भी कॉम्पोजिशन थीं जिन्हें उन्होंने संजोया जरूर था लेकिन इस्तेमाल नहीं हुई थीं.  तो चलिए आपको बताते हैं मदन मोहन की अनटच्ड कंपोजिशन कैसे बनीं वीर जारा के सुपर हिट गानों की धुन.

आपको बता दें कि शाहरुख खान औऱ प्रीति जिंटा पर बनी सुपरहिट फिल्म वीर जारा के साउंडट्रेक के लगभग सभी गाने में स्वर्गीय मदन मोहन की पुरानी और अनछुई कॉम्पोजिशन पर बनाए गए हैं. ये सुरमई गाने कानों में रस घोल देते हैं, आंखें नम कर देते हैं सीधा दिल में उतर जाते हैं. दरअसल मदन मोहन की कुछ म्यूज़िक कॉम्पोजिशन पर उस वक्त गाने नहीं बनाए गए तो उन्होंने उसे आर्काइव कर लिया. उनके निधन के बाद उनके बेटे संजीव कोहली को ये धुनें जब मिली तो वो खुद को इन्हें दुनिया के सामने लाने से रोक नहीं पाए.

फेमस सिंगर सोनू निगम ने इस बात का खुलासा खुद एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने बताया कि कैसे यश चोपड़ा और मदन मोहन के बेटे ने मिलकर उनकी अनछुई दोनों को फिल्म वीर जारा के खूबसूरत गानों में तब्दील कर दिया.

मदन मोहन के निधन के तीस साल बाद 1975 में संजीव कोहली को ये धुनें मिली और इसके बाद इनको एडिट करके वीर जारा के साउंडट्रेक को तैयार किया गया. है ना अनोखा संयोग. वीर जारा के साउंडट्रेक के गानों में इन्हीं कॉम्पजिशन्स को इस्तेमाल किया गया है और गाने के बोल फिल्म के हिसाब से रखे गए हैं. तेरे लिए...मैं यहां हूं, दो पल का..जैसे गाने स्वर्गीय मदन मोहन के वो शानदार नगमे हैं, जिन्हें सुनकर सुनने वाला खो जाता है.

मनीषा कोइराला, उर्वशी रौतेला और पलक तिवारी एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com