अपशब्दों का इस्तेमाल, बोल्ड कंटेंट, फिर भी लोगों ने फिल्म को बताया बेमिसाल, 23 करोड़ की इस मूवी ने कर ली 114 करोड़ की कमाई

डेल्ही बेली' में अपशब्दों को विस्तार रूप दिया गया था. इस फिल्म की भाषा इसीलिए इंग्लिश में रखी गई थी, ताकि बेझिझक, बेधड़क अपशब्दों का इस्तेमाल हो सके. फिल्म 23 करोड़ में बनी थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर 114 करोड़ का कलेक्शन किया था.

अपशब्दों का इस्तेमाल, बोल्ड कंटेंट, फिर भी लोगों ने फिल्म को बताया बेमिसाल, 23 करोड़ की इस मूवी ने कर ली 114 करोड़ की कमाई

23 करोड़ की इस मूवी ने कर ली 114 करोड़ की कमाई, बताएं नाम

नई दिल्ली:

आज से करीब 12 साल पहले बॉलीवुड में एक ऐसी फिल्म रिलीज हुई जिसमें अपशब्दों का भंडार था, बोल्ड कंटेंट थे लेकिन फिर भी फिल्म सुपरहिट रही और लोगों को खूब पसंद आई. खासकर टीनएजर्स को, जिन्हें इसे बिल्कुल अलग ही जोनर का फिल्म माना और खूब एंजॉय किया था. हम बात कर रहे हैं साल 2011 में रिलीज आमिर खान की फिल्म 'डेल्ही बेली' (Delhi Belly) की. इस फिल्म में अपशब्दों को विस्तार रूप दिया गया था. इस फिल्म की भाषा इसीलिए इंग्लिश में रखी गई थी, ताकि बेझिझक, बेधड़क अपशब्दों का इस्तेमाल हो सके. फिल्म 23 करोड़ में बनी थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर 114 करोड़ का कलेक्शन किया था. इसी से अंदाजा लगाया जजा सका है कि इस फिल्म को किस कदर पसंद किया गया था. 

युवाओं को फिल्म ने अट्रैक्ट किया

जिस वक्त ये फिल्म बनी थी, तब देश में अंग्रेजी अपशब्द काफी पॉपुलर हो रहे थे, लोग इसे बुरा नहीं मानते थे. शायद निर्देशक ने भी इसी सोच के साथ फिल्म बनाई थी कि फिल्म सिंगल स्क्रीन थियेटर के दर्शकों के लिए नहीं बल्कि बड़े शहरों के युवाओं के लिए है. यही कारण रहा कि इसमें अंग्रेजी के उच्चारण को खास तवज्जो दिया गया था. फिल्म का प्रमोशन भी उसी तरह किया गया था.

'डेल्ही बेली' की कहानी

फिल्म तीन दोस्ती की कहानी पर बेस्ड है. नीतिन, ताशी और अरुप. अरुप कार्टूनिस्ट, ताशी जर्नलिस्ट और नीतिन उसका फोटोग्राफर. नीतिन दोस्तों में सबसे बिंदास, बेफिक्र है. उसे सड़क किनारे स्ट्रीट फूड पसंद है. उसी यही आदत उसके दोस्तों को मुसीबत में डाल देती है. ताशी की गर्लफ्रेंड जब गैंगस्टर के चंगुल में फंसती है, तब कहानी नया मोड़ लेती है.

अपशब्दों का शब्दकोश 'डेल्ही बेली'

डेल्ही बेली के प्रमोशन में जिस तरह शीट हैप्नस का यूज किया गया, वो l काफी अलग था. हिंदी सिनेमा में शायद ही अब तक इस तरह की कोई फिल्म बनी हो. फिल्म देखने को बाद तो ऐसा ही लगा जैसे कुछ सीन जानबूझ कर बोल्ड बनाने की कोशिश की गई है. यह फिल्म अपशब्दों का शब्दकोष जैसी थी. जिसे युवा दर्शकों ने खूब पसंद की.

'डेल्ही बेली' ने शुरू किया नया ट्रेंड

इमरान खान, कुणाल राय कपूर, वीरदास, विजय राज जैसे किरदारों से सजी इस फिल्म में एक्टिंग काफी दमदार रही. लेकिन इस फिल्म के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में नया ट्रेंड शुरू हो गया. इसके बाद कई ऐसी मूवीज बनी जिसमें अपशब्द और बोल्ड कंटेंट का इस्तेमाल हुआ.

'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com