रईस जमींदार की बेटी ने किया बॉलीवुड पर राज, लेकिन सिर्फ 41 साल की ही उम्र में हुई इस सिंगर की मौत

जानिए उस गायिका के बारे में जिसने अपने बेमिसाल गानों से बॉलीवुड संगीत जगत पर राज किया था. एक समय में इन्हें ओ पी नैय्यर और एस डी बर्मन जैसे महान संगीतकारों की पहली पसंद कहा जाता था.

रईस जमींदार की बेटी ने किया बॉलीवुड पर राज, लेकिन सिर्फ 41 साल की ही उम्र में हुई इस सिंगर की मौत

Bollywood Gold: संगीत की दुनिया का अनमोल रत्न थीं यह गायिका.

Geeta Dutt: आज हम एक खास शख्सियत के बारे में बात करने जा रहे हैं. ये वो हैं जिन्होंने बॉलीवुड के दर्द भरे गीतों से लेकर चंचल और मस्ती भरे गाने भी खूब गाए थे. जब हम वर्सटाइल सिंगर का नाम लेते हैं तो मन में पहला ख्याल आता है गीता दत्त का. 'बाबूजी धीरे चलना', 'जाने कहां मेरा जिगर गया जी', 'जाने क्या तूने कही', 'मेरी जान मुझे जान ना कहो', 'तदबीर से बिगड़ी हुई तकदीर बना ले', 'आंखों ही आंखों में इशारा हो गया' और 'जा जा जा बेवफा' जैसे बेहतरीन गाने गीता दत्त (Geeta Dutt) की आवाज में अमर हो गए. लेकिन, गीता दत्त ने अपने करियर में ऐसा उतार-चढ़ाव देखा था जिसमें एक पल वे संगीत की दुनिया पर राज करती थीं और दूसरे पल उन्हें फोन पर काम तक मांगना पड़ गया था. जानेंगे आज गीता दत्त की कहानी. 

गीता दत्त शादी से पहले गीता घोष रॉय चौधरी हुआ करती थीं. उनकी जिंदगी के बारे में इतना कुछ है कि कहते-कहते शाम बीत जाएगी, इसीलिए कोशिश रहेगी कि कम शब्दों में उनकी जिंदगी की कहानी आपके सामने रखी जा सके.

गीता जी का जन्म एक बंगाली रईस जमींदार के घर हुआ था. गीता दत्त जब 16 साल की थीं तो उन्हें 2 गानों में सिर्फ 2 लाइनें गाने को मिली थीं. वक्त गुजरता गया और गीता गानें गाती गईं और ऐसी गायिका बनीं जो महान संगीतकार एसडी बर्मन और ओ.पी. नैय्यर की पहली पसंद कही जाती थीं. 

गुरु दत्त (Guru Dutt) जब गीता की जिंदगी में आए थे तब तक गीता अपना नाम और अपनी जगह दोनों ही इंडस्ट्री में बना चुकी थीं. फिल्म बाजी के लिए गीता गुरु दत्त से मिली थीं, दोनों में प्यार हुआ और जब शादी हुई तो लोगों ने कहा स्टार सिंगर ने स्ट्रगलिंग डायरेक्टर से शादी कर ली है. 

गीता दत्त ने शादी के बाद सबसे ज्यादा गाने अपने पति गुरु दत्त की फिल्मों के लिए ही गाए थे. चाहे प्यासा (Pyaasa) का 'जाने क्या तूने कही हो' या फिर आर-पार का 'जा जा जा बेवफा', गीता दत्त ने 50 के दशक में प्यार की पहली पुरवाई वाले गाने भी गाए तो दिल टूटने के दर्द को बयां करने वाले गीतों को भी अपनी आवाज दी थी. 

ओ पी नैय्यर और गीता की जोड़ी का असल कमाल फिल्म आर-पार में बाबूजी धीरे चलना और ये लो मैं हारी पिया में दिखा था. और फिर मिस्टर एंड मिर्सेस '55 के गाने 'जाने कहां मेरा जिगर गया जी' और 'ठंडी हवा काली घटा' को कोई कैसे भूल सकता है.

गीता दत्त की आवाज का जादू ही था कि फिल्म भाई भाई में जहां लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने 8 गाने गाए थे वहीं गीता दत्त का एक गाना, 'ऐ दिल मुझे बता दे तू किसपर आ गया है', उन सभी गानों पर भारी पड़ गया था. 

लेकिन, जल्द ही वह दौर भी आया जब गीता का स्टारडम फीका पड़ने लगा था. उन्होंने पति गुरु दत्त की फिल्मों में तो कई गाने गाए लेकिन बाकी फिल्मों के लिए गाना लगभग छोड़ दिया. वे अपनी गृहस्थी में व्यस्त होती चलीं गईं और उनका करियर भी बनने-बिगड़ने लगा. मशहूर गीतकारों ने दूसरे सिंगर्स को काम देना शुरू कर दिया. 

वहीं, गीता दत्त और गुरुदत्त के रिश्ते खराब हो गए थे, बीच में किसी तीसरे के होने की आशंकाएं थीं. इस दौरान गीता ने गाया फिल्म साहिब बीबी और गुलाम का गाना 'ना जाओ सैंया छुड़ा कर बैयां कसम तुम्हारी मैं रो पड़ूंगी'. एक बार गीता दत्त ने खुद कहा था कि "लगता है यह गाना फिल्म के पात्रों से ज्यादा मेरे अपने भावों का बयान है". मीना कुमारी पर इस गाने को फिल्माया गया था जिन्हें बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जाना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है संगीत की दुनिया की ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen) गीता दत्त कहलाई थीं.  

1960 के दशक में गुरु दत्त और गीता दत्त दोनों ही कई तरह की परेशानियों से गुजर रहे थे. लेकिन, गुरु दत्त ने 1964 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. गीता दत्त को इस घटना ने तोड़कर रख दिया था. गीता दत्त ने एक बार फिर गाने गाने शुरू किए क्योंकि बच्चों का भार पूरी तरह उनपर था. गीता शराब की आदि बहुत पहले ही हो चुकी थीं. गुरु दत्त के जाने के बाद जिंदगी रुक सी गई लेकिन शराब की लत नहीं रुकी. 

साल 1971 में आई फिल्म अनुभव में गीता ने बेहतरीन गाने गाए. इस फिल्म के गाने गीता के जिंदगी के आखिरी सालों में गाए गाने थे जिनमें 'मेरी जान मुझे जान ना कहो', और 'मेरा दिल जो मेरा होता' थे. 

साल 1972 में लीवर सिरोहसिस से गीता दत्त की मौत हो गई थी. गीता महज 41 साल की थीं. यह थी स्टार सिंगर गीता रॉय से ट्रेजेडी क्वीन बनने वाली गीता दत्त की कहानी.

रईस जमींदार की बेटी ने किया Bollywood पर राज, 41 साल की ही उम्र में हुई इस सिंगर की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com