Rain Songs: बारिश की फुहारों में डूब जाने का है मन, तो जरूर सुनें ये 10 फिल्मी तराने

Rain Songs: बादलों के उमड़ घुमड़ कर बरसने का इंतजार सबको है. मानसून (Monsoon Season) आए पर बादल न छाए तो इस मौसम का क्या मजा. ऐसे हालात में जब आप करें बारिश को मिस, तब सुनें बॉलीवुड के ये कुछ रेन सॉन्ग्स.

Rain Songs: बारिश की फुहारों में डूब जाने का है मन, तो जरूर सुनें ये 10 फिल्मी तराने

Top 10 Rain Songs: बरसात के 10 मनभावन गाने

नई दिल्ली :

बादलों के उमड़ घुमड़ कर बरसने का इंतजार सबको है. मानसून आए पर बादल न छाए तो इस मौसम का क्या मजा. ऐसे हालात में जब आप करें बारिश को मिस, तब सुनें बॉलीवुड के ये कुछ रेन सॉन्ग्स. ये गाने आपको बारिश के पानी में भले ही न भिगो सकें, पर मानसून के अहसास से सराबोर जरूर कर देंगे. यहां आपकी सहूलियत के लिए मौजूद हैं चंद ऐसे ही गानों की लिस्ट. जिन्हें सुनिए और बारिश की बूंदों को खुद पर महसूस कीजिए. इन गानो में बारिश के साथ ही प्यार ( Rain Songs) का एहसास भी है और कशिश भी.

प्यार हुआ इकरार हुआ (श्री 420)

बारिश की बूंदों में भीगे रोमांटिक सॉन्ग की बात होगी तो इस गाने को गुनगुनाने से बचना मुश्किल है. यह बात अलग है कि गाना ब्लैक एंड व्हाइट में है. लेकिन मौसम का खुमार और इश्क का बुखार ऐसे रंगों का मोहताज कहां. शायद यही वजह है कि ढेरों गाने बने पर राजकुमार और नर्गिस की टाइमलेस कैमिस्ट्री से सजा ये गीत आज भी पुराना नहीं लगता.

एक लड़की भीगी भागी सी (चलती का नाम गाड़ी)

किसी भीगी भीगी रात में कोई हसीन सा ख्याल फिर याद आ जाए. तो उसकी ताजगी बनाए रखने के लिए इस गीत से बेहतर कुछ हो नहीं सकता. किशोर कुमार का नटखट अंदाज और मधुबाला की खूबसूरती. बारिश के रंगीन मौसम को और सुंदर बनाने के लिए इससे बेहतर कौन सा गीत हो सकता है भला.

हाय हाय ये मजबूरी (रोटी, कपड़ा और मकान)

उफ, ये मौसम और इसकी दुश्वारियां. बिलकुल वैसे ही जैसे अगर बारिश न हो तो मानसून का क्या मजा. बस वैसे ही बारिश हो जाए तो बिन साजन इस मौसम का क्या मजा. इसी मूड का एक अंदाज-ए-बयां है जीनत अमान और मनोज कुमार का ये गाना. तो जब इस रोमांटिक मौसम में सजन जाएं दूर तो ये गाना सुनाकर उन्हें वापस बुला लीजिए.

काटे नहीं कटते, ये दिन ये रात (मि. इंडिया)

इस गाने के तो क्या कहने. मौसम भी है, माशूक भी है बस आशिक नदारद है. लेकिन भीगे मौसम में मोहब्बत का मजा जरा भी कम नहीं लगता. श्रीदेवी की अदाएं और अनिल कपूर की शैतानियों से सजा ये खूबसूरत नगमा भी बारिश के मजे को दूना कर देता है.

रिमझिम रिमझिम, रूमझुम रूमझुम (1942: ए लव स्टोरी)

अनिल कपूर और मनीषा कोइराला के खूबसूरत जज्बातों से सजा है ये रेन सॉन्ग. आहिस्ता आहिस्ता बढ़ता प्यार और उस पर उतने ही धीमे धीमे चढ़ता बारिश का खुमार. ऐसा गाना जिसे सुनकर इन बूंदों में ही डूब जाने का मन करता है.

आज रपट जाएं तो हमें न उठइयो (नमक हलाल)

बारिश की फुहारें अगर आपको भी मजबूर कर दें जरा मदमस्त होने के लिए. तो ये गाना आप ही के मूड के लिए है. अमिताभ बच्चन और स्मिता पाटिल का मस्ती भरा अंदाज और उस पर झमाझम बरसता पानी. अगर ये कहें कि गाने की बात ही कुछ और है तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा.

भीगी भीगी रातों में (अजनबी)

मस्ती के मूड को बरकरार रखते हुए बारिश की फुहारों के बीच इस गाने का लुत्फ जरूर लीजिए. राजेश खन्ना और जीनत अमान के प्यार से सराबोर ये सुरीला नगमा. एक अलग ही जादुई अहसास के साथ झरती फुहारों की एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा.

टिप टिप बरसा पानी (मोहरा)

बरसते पानी में जब रोमांस जरा बिंदास हो जाए तो कुछ ऐसी ही अदाएं नजर आती हैं. जैसी रैविशिंग रवीना टंडन की इस गाने में दिखाई दी हैं. यूं तो मानसूनी बारिश में डूबे मोहब्बत के बहुत से तराने हैं. पर अगर इस बारिश में होना हो थोड़ा बिंदास तो ये गाना बिलकुल परफेक्ट है.

कोई लड़की है, जब वो हंसती है (दिल तो पागल है)

बारिश की फुहारों का जादू ही कुछ ऐसा है कि दिल पागल हो ही जाता है. उस पर अगर ऐसा ही कोई तारीफ करने वाला मिल जाए, जैसी तारीफें शाहरुख खान इस गाने में माधुरी दीक्षित की कर रहे हैं, तो फिर इस मौसम के क्या कहने. तो किसी मानसूनी शाम को अगर एक दूसरे की तारीफ कहने सुनने का मन हो तो बस ये गाना प्ले कर डालिए और फिर कहिए अपने दिल की भी बात.


जो हाल दिल का, इधर हो रहा है (सरफरोश)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आमिर खान की ये फिल्म देशभक्ति पर बेस्ड है. पर जब बरखा बहार का जादू चलता है तो दिल कुछ यूं ही मचलता है. इस गाने में देशभक्त आमिर भी बारिश की बूंदों के बीच सोनाली बेंद्रे की खूबसूरती में खोए नजर आए. और बन गया ये रोमांटिक रेन सॉन्ग.