भारतीय लोक संस्कृति और परंपराओं की खूबसूरत झलक दिखाती है ये 5 हिंदी फिल्में, बन गए हैं 'कांतारा' के फैन तो जरूर देखें

कांतारा' की तरह बॉलीवुड में भी कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनमें लोक संस्कृति को खूबसूरती से दिखाया गया है. आज के इस पोस्ट में हम उन्हीं फिल्मों की बात करेंगे.

भारतीय लोक संस्कृति और परंपराओं की खूबसूरत झलक दिखाती है ये 5 हिंदी फिल्में, बन गए हैं 'कांतारा' के फैन तो जरूर देखें

भारतीय लोक संस्कृति पर आधारित बॉलीवुड फिल्में

नई दिल्ली :

कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा' (Kantara) का जिक्र आजकल हर किसी की जुबान पर है. हमारे देश की खासकर दक्षिण भारत की संस्कृति की झलक को बखूबी दिखाती इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो धमाल मचाया ही, साथ ही इसने ये दर्शकों के दिलों में भी गहरी छाप छोड़ी. कांतारा' की तरह बॉलीवुड में भी कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनमें लोक संस्कृति को खूबसूरती से दिखाया गया है. आज के इस पोस्ट में हम उन फिल्मों की बात करेंगे, जिनमें लोक कथाओं का जिक्र मिलता है और जिनसे अपनी मिट्टी की खुशबू आती है. कौन सी हैं वो फिल्में आइए एक नजर डालते हैं.

विक्रम वेधा (Vikram Vedha)

हाल में रिलीज हुई सुपरस्टार ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा भारतीय लोककथा बैताल पचीसी से इंस्पायर्ड है. एक्शन थ्रिलर फिल्म 'विक्रम वेधा' इसी नाम की एक तमिल फिल्म की हिंदी रीमेक है.

बुलबुल ( Bulbbul )

फिल्म ‘बुलबुल' भी लोक कथाओं पर आधारित है. अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म की कहानी पुराने समय के बंगाल को दिखाती है और वहां के कल्चर से जुड़ी है. एक्ट्रेस तृप्ति डिमरी की जबरदस्त एक्टिंग ने कहानी में जान डाल दी है.

स्त्री (Stree)

श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की फिल्म ‘स्त्री' बेहद सफल रही. फिल्म एक कस्बे से जुड़ी लोक कथा पर आधारित थी. अक्सर गावों और कस्बों में ऐसी कहानियां सुनने को मिल जाती है. डायन का गांव के पुरुषों पर हमला और शादी करने की चाहत, ऐसी कहानी आपने भी कहीं न कहीं जरूर सुनी होगी.

विरासत (Virasat)

अनिल कपूर, तब्बू और पूजा बत्रा की फिल्म विरासत में भी आपको अपनी संस्कृति और ग्रामीण भारत की झलक देखने को मिलती है. ग्रामीण पृष्ठभूमि पर बनी ये फिल्म दर्शकों को भी काफी पसंद आई थी.

पहेली ( Paheli)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाहरुख खान और रानी मुखर्जी की फिल्म पहेली, राजस्थानी लोक संस्कृति और लोक कथा पर आधारित थी. फिल्म में देश की परंपराओं और मान्यताओं को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है.