इकलौते हैं ये एक्टर जिनकी सबसे ज्यादा फिल्में ऑस्कर के लिए हुईं नॉमिनेट, बस नाम है काफी, पहचाना क्या

साउथ सिनेमा के मशहूर एक्टर कमल हासन 7 नवंबर को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं, आइए आज हम कमल हासन के जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

इकलौते हैं ये एक्टर जिनकी सबसे ज्यादा फिल्में ऑस्कर के लिए हुईं नॉमिनेट, बस नाम है काफी, पहचाना क्या

तस्वीर में दिख रहे स्टार कई दशकों से कर रहे हैं फिल्में

साउथ इंडस्ट्री में जब भी किसी वर्सटाइल एक्टर का जिक्र होता है, तो कमल हासन का नाम जरूर लिया जाता है. कमल हासन 7 नवंबर 2023 को अपना 69 वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने सिर्फ साउथ इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में भी 'चाची 420' समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. उन्होंने कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया और कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया.इसका नतीजा ये हुआ कि एक्टर की 1-2 नहीं बल्कि 7 फिल्में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी.

कमल हासन को मिले सबसे ज्यादा फिल्म फेयर अवार्ड 

7 नवंबर 1954 को तमिलनाडु में जन्में कमल हासन ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही कर ली थी.इसके बाद बतौर लीड एक्टर 1975 में वह अपूर्व रंगागल फिल्म में नजर आए थे. कमल हासन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि 2000 में उन्होंने फिल्मफेयर को लेटर लिखकर रिक्वेस्ट की थी कि उन्हें इसके लिए नॉमिनेट ना किया जाए और यंग टैलेंट को प्रोत्साहित किया जाए. बता दें कि कमल हासन को एक दो नहीं बल्कि 19 फिल्मफेयर अवार्ड मिले हैं. इतना ही नहीं वह पद्मश्री और पद्म भूषण जैसे सम्मानित अवार्ड से भी नवाजे जा चुके हैं.

कमल हासन की 7 फिल्में भेजी गई ऑस्कर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत कम लोग जानते हैं कि 4 नेशनल और 19 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके कमल हासन की 7 फिल्में ऑस्कर अवार्ड में भी रिप्रेजेंट कर चुकी है, जिसमें 'सागर', 'स्वाति मुत्यम', 'नायगन', 'थेवर मगन', 'कुरुथिपुनल', 'इंडियन', 'हे राम' शामिल है. कमल हासन ने अपने फिल्मी करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. 2016 में फ्रांस की सरकार ने कमल हासन को उनके हिंदी सिनेमा में कंट्रीब्यूशन के लिए शिवेलियर अवार्ड से सम्मानित भी किया था. ये  अवॉर्ड पाने वाले कमल हासन दूसरे साउथ इंडियन एक्टर है. सिर्फ एक्टिंग में ही नहीं कमल हासन ने राजनीति में भी कमाल करके दिखाया, 2018 में उन्होंने खुद की राजनीतिक पार्टी बनाई, उनकी पार्टी का नाम मक्का नीधि माईम है.