पुनर्जन्म पर आधारित सुपरहिट रही हैं ये 5 फिल्में, नहीं देखी तो अब जरूर देखें

पुनर्जन्म पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं और इनमें से ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं. यहां आज हम ऐसी ही कुछ यादगार फिल्मों की बात करेंगे, जिन्हें फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं.

पुनर्जन्म पर आधारित सुपरहिट रही हैं ये 5 फिल्में, नहीं देखी तो अब जरूर देखें

पुनर्जन्म पर बनी बेहतरीन फिल्में

पुनर्जन्म पर फिल्में बनाना हमेशा से ही बॉलीवुड का सुपरहिट सब्जेक्ट रहा है और इस फंडे ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्मेंं भी दी हैं. इतने सालों में पुनर्जन्म पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं और इनमें से ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं. भारतीय सिनेमा के ब्लैक एंड व्हाइट युग से ही इस सब्जेक्ट पर फिल्में बन रही हैं. यहां आज हम ऐसी ही कुछ यादगार फिल्मों की बात करेंगे, जिन्हें फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं. तो आप हमें जरूर बताइएगा कि इनमें से आपकी फेवरेट फिल्म कौन सी है.  

मधुमती (1948)

यह फिल्म साल 1948 में रिलीज की गई थी. दिग्गज डायरेक्टर बिमल रॉय (Bimal Roy) के निर्देशन में बनी यह मूवी उस साल की सबसे हिट फिल्म रही. फिल्म में जहां मुख्य भूमिका में दिलीप कुमार और वैजंयतीमाला हैं, वहीं प्राण और जॉनी वॉकर जैसे मंझे हुए कलाकार सर्पोटिंग रोल में हैं. फिल्म की कहानी दो प्रेमियों की है, जो 30 साल बाद दोबारा जन्म लेते हैं.

मिलन (1967)

सुनील दत्त, नूतन, प्राण, देवेन वर्मा जैसे कलाकारों से सजी यह फिल्म 1967 की सबसे हिट फिल्मों में से एक थी. फिल्म की कहानी दो प्रेमियों के बारे में है, जो एक दूसरे को पाने के लिए दोबारा जन्म लेते हैं. फिल्म का निर्देशन अदुर्ती सुब्बा राव ने किया था. 

नीलकमल (1968)

इस फिल्म का एक गाना 'बाबुल की दुआएं लेती जा' बहुत फेमस हुआ. इस फिल्म को रिलीज हुए 53 साल हो चुके हैं, पर आज भी यह गाना आपको अक्सर ही सुनने को मिल जाएगा. फिल्म में मनोज कुमार, वहीदा रहमान और राजकुमार मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म चित्रसेन नाम के चित्रकार के एकतरफा प्यार की कहानी है. राजकुमार ने फिल्म में चित्रसेन का किरदार निभाया है. 

कर्ज (1980)

सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ऋषि कपूर, टीना मुनीम और सिमी ग्रेवाल लीडिंग रोल में थे. फिल्म की कहानी रवि वर्मा नाम के एक लड़के की है, जिसकी बीवी उसकी हत्या कर देती है और वह बदला लेने के लिए मॉन्टी के रूप में दोबारा जन्म लेता है.  

करन अर्जुन (1995)


'मेरे करन अर्जुन आएंगे', यह डायलॉग भला कौन भूल सकता है. इस फिल्म बॉलीवुड के दो सबसे बड़े सुपरस्टार सलमान खान और शाहरुख खान ने मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म में करन और अर्जुन पिछली जन्म में हुई अपनी मौत का बदला लेने के लिए दोबारा जन्म लेते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com