सायरा बानो के साथ फिल्में करने के लिए दिलीप कुमार ने इस वजह से कर दिया था मना, फिर यूं शुरू हुई लव स्टोरी

सायरा बानो अपने दौर की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. अपनी खूबसूरती और अदाकारी के दम पर उन्होंने इंडस्ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया. आज वो अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं.

सायरा बानो के साथ फिल्में करने के लिए दिलीप कुमार ने इस वजह से कर दिया था मना, फिर यूं शुरू हुई लव स्टोरी

सायरा बानो फोटो

नई दिल्ली :

सायरा बानो अपने दौर की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. अपनी खूबसूरती और अदाकारी के दम पर उन्होंने इंडस्ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया. आज वो अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं. बता दें कि सायरा बानो ने महज 17 साल की उम्र में बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. उन्हें 60 और 70 के दशक की सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है. अभिनय के साथ-साथ सायरा बानो को दिलीप कुमार के साथ उनकी लव स्टोरी के लिए भी जाना जाता है. ये प्रेम कहानी जितनी खास है उतनी ही प्यारी भी.चलिए जानते हैं सायरा बानो और दिलीप कुमार की लव स्टोरी शुरू कैसे हुई. 

सायरा बानो सिर्फ 12 साल की थीं जब उन्हें दिलीप कुमार से प्यार हो गया, जो उस समय पहले से ही एक बड़े स्टार थे. दिलीप कुमार 34 साल के थे. 1960 में मुगल-ए-आज़म के प्रीमियर के दौरान 16 साल की उम्र में सायरा पहली बार अपने क्रश से मिलने की उम्मीद कर रही थीं.  हालांकि, जब दिलीप कुमार प्रीमियर के लिए नहीं पहुंचे, तो सायरा बहुत निराश हुईं. 

8 साल की उम्र में सायरा को साहेब से हुआ प्यार

c9b9qiq

सायरा बानो ने महज 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की. दोनों की उम्र में काफी ज्यादा फासला था. सायरा की उम्र जहां 22 थीं, वहीं दिलीप कुमार 44 साल के थे. मगर दोनों की मोहब्बत के बीच उम्र बाधा नहीं बन सकी. रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1952 में आई फिल्म 'आन' में दिलीप साहब को देखकर सायरा उनसे बेइंतहा प्यार कर बैठी थीं. 

जब सायरा और दिलीप पहली बार मिले

कुछ समय बाद सायरा बानो की मुलाकात दिलीप कुमार से हुई और वो किसी जादुई पल से कम नहीं था. अपने एक इंटरव्यू में सायरा बानो ने उस पल को याद किया जब वो उनसे पहली बार मिली थीं. उनहोंने कहा था, "जब वो मुझे देखकर मुस्कुराये और कहा कि मैं सुंदर लड़की हूं तो मैं महसूस कर सकती थी कि मेरा पूरा अस्तित्व पंख ले रहा है और उत्साह से उड़ रही हूं. मुझे अपने भीतर कहीं गहराई से पता था कि मैं उनकी पत्नी बनने जा रही हूं'.

जल्द ही सायरा बानो एक अभिनेत्री बन गईं और इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम बन गईं. सायरा बानो के साथ फ़िल्में करने के लिए दिलीप कुमार को कई ऑफर मिले लेकिन उन्हें लगा कि सायरा बहुत छोटी हैं और इसलिए उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. लेकिन वो सायरा की खूबसूरती, उनकी सुंदरता से बच नहीं पाए.

iemohemg

अपनी आत्मकथा दिलीप कुमार: द सबस्टेंस एंड द शैडो में उन्होंने लिखा, 'जब मैं अपनी कार से उतरा और घर की ओर जाने वाले खूबसूरत बगीचे में एंटर किया, तो मुझे अब भी याद आ रहा है कि मेरी आंखें सायरा पर पड़ी थीं , जो अपने नए घर के फ़ोयर में खड़ी थीं और ब्रोकेड साड़ी पहने हुए बेहद खूबसूरत लग रही थीं. मैं अचंभित रह गया क्योंकि अब वो छोटी लड़की नहीं थीं, जिसके साथ मैं जानबूझकर काम करने से बचता था क्योंकि मुझे लगता था कि वह मेरी हीरोइन बनने के लिए बहुत छोटी दिखेगी. लेकिन मैं गलत था. जब मैंने सायरा को देखा तो वो एक कल्पना से भी ज्यादा सुंदर लग रही थीं'.

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 

bj3tpm1

22 साल की उम्र के अंतर के बावजूद दोनों लवबर्ड्स में जल्द ही गहरा प्यार हो गया. सायरा बानो की मां नसीम बानो ने अभिनेता के मिलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने दिलीप और सायरा को करीब लाने का काम किया. फिर आखिर वो समय आया जब दिलीप कुमार ने आखिरकार सायरा बानो को प्रपोज किया, और सायरा के प्रस्ताव को अस्वीकार करने का कोई सवाल ही नहीं था, क्यूंकि वो तो मन ही मन उनकी पत्नी बनने का सपना देख ही चुकीं थीं. सायरा और दिलीप ने साल 1966 में शादी कर ली. 

अंतिम सांस तक निभाया साथ

duje6k68

आखिरी सांस तक सायरा बानो दिलीप कुमार के साथ थीं. दिलीप कुमार की तबीयत ठीक नहीं चल रही थी, उन्हें लगातार अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ रहा था लेकिन सायरा बानो ने तब भी उनका साथ नहीं छोड़ा और बुढ़ापे के बावजूद लगातार उनके साथ खड़ी रहीं. उन्हें कई बार हॉस्पिटल में दिलीप कुमार के साथ देखा गया. अपने प्यार को अपने साथ रखने के लिए सायरा बानो ने बहुत कोशिश की लेकिन आखिरकार दिलीप कुमार को नहीं बचाया जा सका. आज दिलीप कुमार भले ही हमारे बीच ना हों, लेकिन सायरा की हर एक पल में वो ज़िंदा हैं. 

सायरा बानो बनी थीं चांद का टुकड़ा 

pei4r0f

1944 में जन्मी सायरा बानो उस समय 'चांद का टुकड़ा' बन गईं, जब उन्होंने 1961 में शम्मी कपूर के साथ जंगली में अभिनय की शुरुआत की, जिसे हर कोई अपनी सामने वाली खिड़की में चाहता था. दिलीप कुमार और सायरा बानो ने एक साथ दुनिया, बैराग, गोपी और सगीना जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है. दिलीप कुमार और सायरा बानो की फिल्में सिल्वर स्क्रीन पर हिट रहीं और दोनों की जोड़ी को ऑन-स्क्रीन के साथ-साथ ऑफ-स्क्रीन भी फैंस ने खूब पसंद किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com