रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो बनाने वाला गिरफ्तार, खबर ने मचाई सनसनी

हाल ही में एक गेमिंग ऐप ने सचिन तेंदुलकर के एक वीडियो से छेड़छाड़ की और झूठा प्रमोशनल कैंपेन चलाया. अभी नोरा फतेही की भी इसी तरह की वीडियो वायरल हुई.

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो बनाने वाला गिरफ्तार, खबर ने मचाई सनसनी

रश्मिका मंदाना

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने शनिवार (20 जनवरी) को दावा किया कि उन्होंने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के वायरल हुए डीपफेक के मुख्य दोषी को गिरफ्तार कर लिया है. डीपफेक में ब्रिटिश इन्फ्लुएंसर जारा पटेल के एक वीडियो पर रश्मिका का चेहरा लगाया गया था. नवंबर 2023 से रश्मिका मामले की जांच चल रही है क्योंकि यह पहला मामला था. इसके बाद आलिया भट्ट, काजोल, सचिन तेंदुलकर जैसे कई सेलेब्स के डीपफेक वीडियो सामने आए थे. दिल्ली पुलिस ने कई सोशल मीडिया यूजर्स से पूछताछ की जिन्होंने रश्मिका के डीपफेक को शेयर किया था लेकिन अभी तक इसे बनाने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाई थी.

हाल ही में एक गेमिंग ऐप ने सचिन तेंदुलकर के एक वीडियो से छेड़छाड़ की और झूठा प्रमोशनल कैंपेन चलाया. सचिन ने एक्स पर बताया और साफ किया कि उनके फॉलोअर्स से उस खास ऐप पर गेम खेलने को कहने वाला वीडियो झूठा था. ये वीडियो फर्जी हैं. टेक्नोलॉजी का बड़े पैमाने पर गलत इस्तेमाल देखना परेशान करने वाला है. सभी से अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में इस तरह के वीडियो, विज्ञापनों और ऐप्स की रिपोर्ट करें. सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को शिकायतों के प्रति अलर्ट और रिस्पॉन्सिबल होने की जरूरत है. उनकी ओर से तुरंत एक्शन जरूरी है ताकि गलत सूचना और फर्जी खबरों को रोका जा सके. @GoI_MeitY, @Rajeev_GoI और @MahaCyber1.

डीपफेक से लड़ने के लिए कड़े नियम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार सख्त नियम लाने की प्रक्रिया में है. मंत्री ने कहा कि डीपफेक और गलत सूचना एक समस्याग्रस्त मुद्दा बन रही है और सरकार प्लेटफार्मों द्वारा उठाए गए उन उपायों पर नजर रखेगी जो इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं.