कालिया के सख्तमिजाज जेलर के लिए पहली पसंद नहीं थे प्राण, पहले शोले के इस एक्टर को ऑफर हुआ था रोल

कालिया 1981 में रिलीज हुई थी. अमिताभ बच्चन की ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही. लेकिन फिल्म के सख्तमिजाज जेलर प्राण भी काफी लोकप्रिय हुए. जानते हैं इस रोल के लिए पहले शोले के इस एक्टर को अप्रोच किया गया था.

कालिया के सख्तमिजाज जेलर के लिए पहली पसंद नहीं थे प्राण, पहले शोले के इस एक्टर को ऑफर हुआ था रोल

प्राण नहीं थे कालिया के जेलर के लिए पहली पसंद

नई दिल्ली:

कालिया ऐसी फिल्म है जिसने अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की इमेज को और मजबूत किया. कालिया 1981 में रिलीज हुई थी. बिग बी की फिल्म देखने के लिए थिएटर तक जाने से पहले दर्शक इस फिल्म का पोस्टर देखकर ही इसके फैन हो गए थे. अमिताभ बच्चन का इंटेंस लुक, प्राण का सख्त अंदाज और अमजद खान का कनिंग लुक बेहद शानदार तरीके से गढ़ा गया था. प्राण वैसे तो बहुत उम्दा कलाकार थे. लेकिन इस फिल्म के लिए वो डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे. एक विज्ञापन की वजह से बात खराब नहीं होती तो प्राण की जगह इस फिल्म में वो सितारा होता तो जो शोले मूवी में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आ चुका था.

प्राण वाले रोल के लिए फिल्म के मेकर्स ने पहले संजीव कुमार को अप्रोच किया था. वही संजीव कुमार जिन्होंने शोले में ठाकुर का किरदार निभाया था. आईएमडीबी के मुताबिक बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए संजीव कुमार राजी भी हो चुके थे. इसी बीच आए एक विज्ञापन ने मामला गड़बड़ कर दिया. फिल्म की रिलीज से पहले अखबारों में इस फिल्म को लेकर विज्ञापन छपा. जिसमें अमिताभ बच्चन को बतौर लीड एक्टर प्रमोट किया गया. इसके बाद कुछ घटनाक्रम हुआ और संजीव कुमार से मेकर्स का डिसएग्रीमेंट हो गया. जिसके बाद मेकर्स ने प्राण को इस रोल के लिए फाइनल किया.

Latest and Breaking News on NDTV
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संजीव कुमार कालिया में जिस रोल में नजर आने वाले थे जेलर रघुवीर सिंह का किरदार था. इस रोल में प्राण ने बहुत जबरदस्त काम किया था. फिल्म की कहानी एक एक्शन थ्रिलर ड्रामा थी. जिसका डायरेक्शन किया था टीनू आनंद ने. उनके डायरेक्शन में बनी ये मूवी इतनी उम्दा थी कि कहीं भी स्टोरी भटकी नहीं. अमिताभ बच्चन का एंगी यंग मैन स्टाइल भी दिखाई दिया और प्राण के अलावा कादर खान और अमजद खान भी अपने रोल में खूब जंचे. फिल्म का गाना जहां तेरी ये नजर है भी बहुत ज्यादा हिट रहा था. साल 1981 की ये आठवीं हाइएस्ट ग्रॉसिंग मूवी थी. जिसे बाद में अलग-अलग भाषा में रीमेक भी किया गया. कालिया को बनने में चार साल लगे थे और 1981 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की फेहरिस्त में यह आठवें नंबर रही थी.