भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को सलाम करती हैं ये बॉलीवुड फिल्में, देख कर हर भारतवासी को होगा गर्व

अपने जीवन को मातृभूमि के लिए न्योछावर करने वाले इन स्वतंत्रता सेनानियों को लेकर बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिनके जरिए उन्हें न ही सिर्फ याद किया गया बल्कि उनकी कहानियों को जज्बात के साथ दर्शकों के सामने रखा गया.

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को सलाम करती हैं ये बॉलीवुड फिल्में,  देख कर हर भारतवासी को होगा गर्व

शहीद दिवस पर देखिए, भगत सिंह की शहादत पर बनीं ये फिल्में

नई दिल्ली :

इतिहास के पन्नों में दर्ज वो दिन भारत के वीर सपूतों के शहादत का दिन है, 23 मार्च 1931 को मां भारती के लाल और अंग्रेजों से लोहा लेने वाले वीर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी, इस दिन को अब भी शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. अपने जीवन को मातृभूमि के लिए न्योछावर करने वाले इन स्वतंत्रता सेनानियों को लेकर बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिनके जरिए उन्हें न ही सिर्फ याद किया गया बल्कि उनकी कहानियों को जज्बात के साथ दर्शकों के सामने रखा गया. भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के जज्बे को सलाम करती ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं.

शहीद-ए-आजम भगत सिंह (1954)
साल 1954 में बॉलीवुड में शहीद भगत सिंह पर आधारित सबसे पहली मूवी बनी थी. इस मूवी का डायरेक्शन जगदीश गौतम ने किया था. इस फिल्म में प्रेम आबिद, जयराज, स्मृति विश्वास और अशिता मजूमदार मुख्य भूमिका में थे. पहली बार बड़े पर्दे पर लोग भगत सिंह की कहानी को देख पाए थे. 

शहीद
शहीद भगत सिंह पर आधारित फिल्म 'शहीद' साल 1965 में रिलीज हुई,  फिल्म में भगत सिंह का किरदार अभिनेता मनोज कुमार ने बखूबी निभाया. नेशनल अवार्ड पाने वाली ये फिल्म ए. राम शर्मा के निर्देशन में बनी थी, जिसे दर्शकों से भी खूब सारा प्यार मिला. मनोज कुमार के साथ फिल्म में प्राण, निरुपा रॉय, प्रेम चोपड़ा, कामिनी कौशल और मदन पुरी जैसे बड़े कलाकार भी नजर आए थे.

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
भगत सिंह की शहादत को सलाम करती फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' के कई सारे संवाद दर्शकों के बीच खूब चर्चित हुए. शहीद भगत सिंह की भूमिका में अजय देवगन ने अपने दमदार अभिनय से जान डाल दी. 2002 में रिलीज हुई राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा कारोबार करने में सफल रही. अजय के साथ सुशांत सिंह, डी संतोष और अखिलेंद्र मिश्रा भी इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाते दिखे.

23 मार्च 1931: शहीद
अजय देवगन की 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' के साथ ही इसी साल बॉबी देओल को लेकर बनी फिल्म 23 मार्च 1931: शहीद भी रिलीज हुई. फिल्म में बॉबी भगत सिंह के किरदार में थे तो वहीं एक्टर और बॉबी के बड़े भाई सनी देओल चंद्रशेखर आजाद के किरदार में नजर आए. फिल्म का डायरेक्शन गुड्डू धनोआ ने किया था. फिल्म भगत सिंह के जीवन को करीब से दिखाती है और उस महान देश भक्त के लिए मन में श्रद्धा को और भी बढ़ा देती है.
 
शहीद-ए-आजम
इसी साल यानी 2002 में ही सोनू सूद स्टारर फिल्म शहीद-ए-आजम भी रिलीज हुई. फिल्म में सोनू सूद भगत सिंह का किरदार निभाते दिखे तो वहीं मानव विज सुखदेव और देव गिल राजगुरु के रोल में नजर आए. हालांकि इस फिल्म को लेकर कुछ विवाद भी हो गया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com