विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या है इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट स्ट्रोक, जिससे जूझ रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती

Ischemic Cerebrovascular Accident Stroke: एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की हेल्थ को लेकर नया अपडेट सामने आया है.

Read Time: 2 mins
क्या है इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट स्ट्रोक, जिससे जूझ रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती
इस बीमारी से जूझ रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती
नई दिल्ली:

Mithun Chakraborty Diagnosed With Ischemic Cerebrovascular Accident Stroke: बीते दिन दिग्गज एक्टर से नेता बने मिथुन चक्रवर्ती को शनिवार सुबह कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराने की खबरें सामने आईं. हालांकि उनकी बहू मदालसा शर्मा ने इन रिपोर्ट्स को सिरे नकारते हुए टेलीचक्कर को बताया कि वह सिर्फ रुटीन चेकअप के लिए गए थे. वहीं अफवाहें फैलाने पर नाराजगी जताई. लेकिन अब द कश्मीर फाइल्स एक्टर की सेहत को लेकर अस्पताल ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर दिया है और बताया है कि एक्टर को मस्तिष्क के इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक से जूझ रहे हैं. 

मिथुन चक्रवर्ती के बारे में सामने आया हेल्थ अपडेट

बयान में कहा गया है, " 73 वर्षीय राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को दाहिने ऊपरी और निचले अंगों में कमजोरी की शिकायत के साथ सुबह 9.40 बजे अपोलो मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता के इमरजेंसी विभाग में लाया गया था. जरुरी टेस्ट और मस्तिष्क के एमआरआई सहित रेडियोलॉजी जांच की गई. उन्हें मस्तिष्क के इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक का पता चला है. वर्तमान में, वह पूरी तरह से सचेत हैं, अच्छी तरह से काम कर रहे हैं और नरम आहार ले रहे हैं. एक न्यूरो-फिजिशियन, कार्डियोलॉजिस्ट और एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट सहित डॉक्टरों की एक टीम द्वारा एक्टर का आगे मूल्यांकन किया जा रहा है."

सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट क्या है

सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट (स्ट्रोक) ब्रेन में ब्लड फ्लो में अचानक रुकावट को संदर्भित करता है. ब्लड की कमाई ब्रेन के सेल्स को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचा नहीं पाती है, जिसके कारण ब्रेन डेमेज और अन्य संभावित लक्षण उत्पन्न होते हैं. इसके दो प्रकार इस्केमिक स्ट्रोक और रक्तस्त्रावी स्ट्रोक हैं. 

बता दें, बीते दिन एक्टर को उनके दाहिने ऊपरी और निचले अंगों में कमजोरी की शिकायत के साथ अस्पताल लाया गया था. फिलहाल उनका जरूरी इलाज चल रहा है और वह डॉक्टरों की एक टीम की निगरानी में हैं. गौरतलब है कि हाल ही में मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण पुरस्कार 2024 से नवाजा गया है. जबकि डिस्को डांसर, अग्निपथ, घर एक मंदिर, जल्लाद और प्यार झुकता नहीं जैसी फिल्मों के लिए उन्हें पसंद किया गया हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मरून कलर सड़िया और सड़िया बुलूकिया की धूम, यूट्यूब पर निरहुआ-आम्रपाली बनाम पवन-शिवानी, आपने देखे क्या?
क्या है इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट स्ट्रोक, जिससे जूझ रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती
मुमताज की इंगेजमेंट रिंग देखी, तो बस देखती ही रह गईं थी डिंपल कपाड़िया, सामने आई पुरानी फोटो
Next Article
मुमताज की इंगेजमेंट रिंग देखी, तो बस देखती ही रह गईं थी डिंपल कपाड़िया, सामने आई पुरानी फोटो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;