ये हैं जीनत अमान के दस सदाबहार गाने, कभी रोमांस तो कभी चुलबुला अंदाज, ऐसे बनी जीनत सबकी फेवरेट

बॉलीवुड में 70 का दशक. जब हीरोइन्स ने पेड़ के चारों तरफ घूमते हुए गाना छोड़ा. आरडी बर्मन के एक्सपेरिमेंट म्यूजिक के साथ हसीनाओं ने धमाकेदार डांस और बिंदास लिबास में स्क्रीन को चकाचौंध करना शुरू किया.

ये हैं जीनत अमान के दस सदाबहार गाने, कभी रोमांस तो कभी चुलबुला अंदाज, ऐसे बनी जीनत सबकी फेवरेट

Zeenat Aman के पॉपुलर गाने

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में 70 का दशक. जब हीरोइन्स ने पेड़ के चारों तरफ घूमते हुए गाना छोड़ा. आरडी बर्मन के एक्सपेरिमेंट म्यूजिक के साथ हसीनाओं ने धमाकेदार डांस और बिंदास लिबास में स्क्रीन को चकाचौंध करना शुरू किया. पर्दे पर जरा बेबाकी आई थी पर इतनी भी नहीं जैसी आज नजर आती है. इस दौर में आई एक हसीना. चेहरा पारंपरिक खूबसूरती से जरा हट कर. तराशी हुई फिगर, तीखे नैन नक्श और मार्डन अंदाज. ये थीं जीनत अमान. 19 साल की उम्र में जीनत ने फेमिना मिस इंडिया और उसके बाद मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल दोनों का खिताब जीता. एक्टिंग से तो जीनत ने अपनी पहचान कायम की ही. उनके कुछ गाने भी हमेशा के लिए यादगार बन गए हैं. ये हैं जीनत अमान पर फिल्माए गए 10 बेहतरीन गाने.

दम मारो दम (हरे राम, हरे कृष्णा)

इस गाने से पहले जीनत अमान दो फिल्मों में काम कर चुकी थीं. पर असल पहचान दम मारो दम गाने और हिप्पी लुक से मिली. धुंए के गुबार के बीच खुले बाल, बड़े चश्मे के साथ झूमती जीनत दर्शकों के दिल में उतर गईं. सिर्फ दर्शक ही नहीं उस वक्त तो हर दिल अजीज देवआनंद भी उन पर लट्टू हो गए थे.

चुरा लिया है तुमने जो दिल को (यादों की बारात)

दम मारो दम की खुमारी उतरी भी नहीं थी कि जीनत अमान दर्शकों से गुजारिश कर बैठीं- 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को नजर नहीं चुराना सनम...' खूबसूरती भी ऐसी थी कि दर्शक जीनत से नजरें चुराने के मूड में भी नहीं थे. शायद इसलिए यादों की बारात के इस गाने के साथ जीनत पर दर्शकों ने जमकर प्यार लुटाया.

हाय हाय ये मजबूरी (रोटी, कपड़ा और मकान)

दो टकिया और लाखों का सावन, मौसम और मिल्कियत का ऐसा कंपेरिजन ही नहीं होता अगर जीनत अमान की ये भीगी-भीगी बेबसी पर्दे पर न उतरती. सच बताइए जब बहुत बिजी रहें और सावन गुजरता जाए तब क्या ये गाना आप को याद नहीं आता.

लैला मैं लैला (कुर्बानी)

अस्सी के दशक में जीनत लैला बनकर पर्दे पर आईं. सफेद लिबास और सिर पर बंधा सफेद बैंड, जीनत के इस लुक ने को देखकर यकीनन कईयों ने दिल थाम लिया होगा. एक ही गाने से जीनत लाखों मजनुओं की लैला बन बैठी.

खईके पान बनारस वाला (डॉन)

आप कह सकते हैं कि ये गाना तो अमिताभ बच्चन का था. पर, जब भी गाना कानों में गूंजता है तब अमिताभ के साथ कमर मटकाती जीनत की तस्वीर भी आंखों के सामने उभरती है. उस जमाने में इन की हुई शर्ट और कैपरी के साथ हाई हील का फैशन जीनत ही तो लेकर आई थीं.

सत्यम शिवम सुंदरम (सत्यम शिवम सुंदरम)

भरी जवानी में कौन चाहेगा कि खराब चेहरे के साथ स्क्रीन पर नजर आए. पर जीनत ने ये रिस्क भी लिया. फिल्म के सुरीले गीतों के सहारे और अपनी एक्टिंग के दम पर जीनत ने एक नई पहचान बनाई. फिल्म में जीनत पूरा चेहरा तो बमुश्किल ही दिखा सकीं लेकिन उनकी परफेक्ट फिगर और शानदार एक्टिंग उन्हें हिट बना गई.

दो लफ्जों की है दिल की कहानी (द ग्रेट गैम्बलर)

एक बेहतरीन रोमांटिक गीत. जो आपको किसी भी वक्त यादों को पुराने गलियारे में ले जा सकता है. गाने में अमिताभ बच्चन और जीनत की लाजवाब केमिस्ट्री भी तारीफ के काबिल है.

जिसका मुझे था इंतजार (डॉन)

बदला लेने को बेकरार एक हसीना और मौका मिलने की खुशी. इस जज्बात को परफेक्ट एक्सप्रेशन के साथ चेहरे पर लेकर आईं जीनत. उनका ये कातिलाना अंदाज भी फिल्म में खूब पसंद किया गया.

क्या देखते हो सूरत तुम्हारी

फिरोज खान, जीनत के हुस्न के किस कदर फैन थे ये बताने की जरूरत नहीं. हालांकि उनके कई और किस्से भी आगे सुनाए जाते रहे. ये गाना ऐसा हिट हुआ कि उस दौर में कई प्रेमी अपनी प्रेमिकाओं को यही गाना सुनाकर रिझाते रहे.

प्यार में दिल पर मार दे गोली (महान)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जीनत अमान और अमिताभ की प्यार भरी शरारत से लबरेज ये गीत. नेपाल के भव्य पगोडा हाउसेस के सामने भरपूर भीड़ के बीच जीनत और अमिताभ की अठखेलियां अब भी फेमस हैं.