जानें क्यों कहा जाता है Ajay Devgn को बॉलीवुड का किंग ऑफ रीमेक, इस लिस्ट को देखकर कहेंगे 'एकदम सही है'

रीमेक बनाने की इस रेस में अजय देवगन अपने साथी सुपरस्टार्स से काफी आगे नजर आते हैं. आइये जानते हैं अजय देवगन की कौन-कौन सी फिल्में साउथ की सुपरहिट फिल्मों का रीमेक है.

जानें क्यों कहा जाता है Ajay Devgn को बॉलीवुड का किंग ऑफ रीमेक, इस लिस्ट को देखकर कहेंगे 'एकदम सही है'

जानें क्यों कहा जाता है अजय देवगन को रीमेक किंग

नई दिल्ली :

बॉलीवुड में दूसरी भाषाओं की फिल्मों का रीमेक बनाया जाना कोई नई बात नहीं है. कई सुपरस्टार्स साउथ की या किसी अन्य भाषा की फिल्मों का रीमेक बनाकर बॉलीवुड में धमाका करते रहे हैं. कभी सलमान खान 'वांटेड' और 'किक' जैसी रीमेक फिल्मों के जरिए सफलता पाते हैं, तो कभी खिलाड़ी अक्षय कुमार साउथ से प्रभावित होकर 'राउडी राठौर' बन जाने हैं. कभी साउथ का अर्जुन रेड्डी बॉलीवुड में कबीर सिंह बनकर छा जाता है. लेकिन रीमेक बनाने की इस रेस में अजय देवगन अपने साथी सुपरस्टार्स से काफी आगे नजर आते हैं. आइये जानते हैं अजय देवगन की कौन-कौन सी फिल्में साउथ की सुपरहिट फिल्मों का रीमेक है.

युवा

ये फिल्म 2004 में मणिरत्नम के निर्देशन में बनाई गई थी और इसी साल मणिरत्नम के ही निर्देशन में इसे हिन्दी में भी शूट किया गया. ये तीन युवाओं की कहानी पर आधारित एक पॉलिटिकल एक्शन फिल्म थी. तमिल वर्जन में सूर्या, माधवन और सिद्धार्थ ने इसमें मुख्य भूमिका निभाई थी. वहीं हिन्दी वर्जन में ये भूमिकाएं अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और विवेक ओबेरॉय ने निभाई थी. हिन्दी वर्जन के लिए फिल्म के डायलॉग लिखने का काम अनुराग कश्यप ने किया था. 

गोलमाल- फन अनलिमिटेड

साल 2006 में रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी ये कॉमेडी फिल्म सुपरहिट साबित हुई. अजय देवगन, अरशद वारसी, श्रेयस तलपडे और तुषार कपूर स्टारर ये फिल्म साल 2001में  Kakkakuyil नाम से मलयालम भाषा में प्रियदर्शन द्वारा बनाई जा चुकी थी. मलयालम फिल्म में सुपरस्टार मोहनलाल की भूमिका को अजय देवगन ने हिन्दी वर्जन में निभाया था. हालांकि मलयालम में बनी ये फिल्म भी एक मराठी नाटक 'घर-घर' और एक अंग्रेजी फिल्म A Fish Called Wanda से प्रेरित थी. 

संडे

2008 में ये आई ये फिल्म एक मिस्ट्री कॉमेडी फिल्म थी. हिन्दी में इस फिल्म को बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिली लेकिन इसका तेलगु वर्जन जो 2005 काफी सफल साबित हुआ था. तेलगु में इस फिल्म को Anukokunda Oka Roju के नाम से बनाया गया था. इसे फिल्म को बेस्ट स्क्रीनप्ले सही कई अन्य अवॉर्ड्स भी हासिल हुए थे. मूल तेलगु फिल्म में जगपति बाबू की भूमिका हिन्दी रीमेक में अजय देवगन के हिस्से आई थी. 

सिंघम

ये फिल्म अजय देवगन की सुपर-डुपर हिट फिल्म थी. इसकी सफलता से उत्साहित होकर निर्देशक रोहित शेट्टी ने इसका अगला भाग भी बनाया और वह भी सुपरहिट रहा. अजय देवगन की सिंघम भी एक तेलगु फिल्म का रीमेक थी. तेलगु में भी ये फिल्म सिंघम के नाम से ही बनाई गई थी और बेहद सफल भी रही थी. मूल तेलगु वर्जन के हीरो सुपरस्टार सूर्या थे, जिनके रोल को अजय देवगन ने हिन्दी में निभाया. 

सन ऑफ सरदार

पगड़ीधारी सिख बने अजय देवगन के सरदारजी अवतार पर दर्शकों ने काफी प्यार लुटाया था. लेकिन ये फिल्म भी तेलगू मूवी 'मर्यादा रामन्ना' का का रीमेक थी. मूल फिल्म 2010 में एस एस राजमौली के निर्देशन में बनी थी और अजय देवगन अभिनीत सन ऑफ सरदार को 2012 में प्रदर्शित किया गया था. हिन्दी के अलावा इस फिल्म का रीमेक कन्नड, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी बनाया गया था. 

दृश्यम 

ये एक ऐसी फिल्म थी जिसका रीमेक कई भाषाओं में बनाया गया और हर भाषा में मुख्य भूमिका उस भाषा के दिग्गज अभिनेता ने निभाई. मूल फिल्म मलयालयम में बनाई गई थी, जिसमें मोहनलाल मुख्य भूमिका में थे. तमिल में ये भूमिका कमल हसन ने निभाई, तेलगू में वेंकटेंश इस रोल में दिखे, कन्नड में रविचंद्रन लीड रोल में थे और हिन्दी वर्जन में ये भूमिका अजय देवगन के हिस्से में आई. फिल्म इतनी बेहतरीन थी कि लगभग सभी भाषाओं में इसे सफलता मिली. हिन्दी में भी ये काफी सफल साबित हुई. अब मलयालयम में इसका सीक्वल दृश्यम 2 भी आ चुका है. अजय देवगन ने भी दृश्यम 2 की शूटिंग शुरू कर दी है.  

इंसान

अजय देवगन और अक्षय कुमार इस तेलुगू फिल्म के रीमेक में नजर आए थे. यह खड़गम का रीमेक थी. फिल्म में ईशा देओल और लारा दत्ता लीड रोल में थीं. 

एक्शन जैक्सन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2011 में आई तेलगु फिल्म Dookudu की सफलता से उत्साहित होकर प्रभु देवा ने अजय देवगन को लेकर एक्शन जैक्सन का निर्माण किया. हालांकि ये फिल्म दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतर सकी. फिल्म में अजय देवगन दोहरी भूमिका में थे. मूल फिल्म में ये किरदार तेलगु सुपरस्टार महेश बाबू ने निभाया था.