5 या 6 नहीं फिल्म में हैं पूरे 72 गाने, नौ दशक बाद भी नहीं टूट सका है एक ही फिल्म में इतने गाने होने का रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं कौन सी है ये फिल्म

एक ही फिल्म में पांच छह से लेकर नौ गाने तक डाल दिए जाते हैं. पर, क्या आप ये सोच सकते हैं कि एक फिल्म में 5 या 6 या दस नहीं बल्कि पूरे 72 गाने हों.

5 या 6 नहीं फिल्म में हैं पूरे 72 गाने, नौ दशक बाद भी नहीं टूट सका है एक ही फिल्म में इतने गाने होने का रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं कौन सी है ये फिल्म

इस फिल्म के नाम है सबसे ज्यागा गानों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

राजश्री प्रोडक्शन की कुछ मूवीज देखकर अक्सर दर्शकों का रिएक्शन होता है ‘बाप रे, इसमें कितने गाने हैं.' सिर्फ राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ही क्यों, गाने तो हर हिंदी फिल्मी की जान होते हैं. कभी ये कहानी को आगे बढ़ाते हैं तो कभी कहानी को खूबसूरत बनाते हैं. फिल्म एक्शन से भरपूर हो या थ्रिलर हो उसमें भी गाने फिट करने की जगह मेकर्स ढूंढ ही लेते हैं. फिर रोमांटिक या फैमिली बेस्ड मूवीज की तो बात ही क्या करना. उनकी तो आत्मा और जज्बात ही गानों में बसते हैं. एक ही फिल्म में पांच छह से लेकर नौ गाने तक डाल दिए जाते हैं. पर, क्या आप ये सोच सकते हैं कि एक फिल्म में 5 या 6 या दस नहीं बल्कि पूरे 72 गाने हों.

इस फिल्म में थे 72 गाने

क्या आप जानते हैं उस फिल्म का नाम क्या था जिसमें 72 गाने जोड़े गए थे. ये फिल्म थी इंद्रसभा. गानों की वजह से फिल्म की लंबाई भी 3 घंटे 31 मिनट तक पहुंच गई थी. फिल्म में 72 गाने होने की वजह से ये अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुका है. फिल्म को रिलीज हुए 91 साल का वक्त बीत चुका है लेकिन अब तक दुनियाभर की कोई फिल्म इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सकी है. फिल्म में 9 ठुमरी थीं. होली के 4 गाने थे, 15 अलग-अलग गीत थे, गजलों की संख्या 31 थी, 5 छंद, 5 चौबोला और 5 सामान्य गानों के साथ फिल्म पूरी हुई थी.

और भी हैं रिकॉर्ड

इस फिल्म की एक्ट्रेस थीं जहानारा और एक्टर थे मिस्टर निसार. जहानारा एक्ट्रेस होने के साथ साथ उस दौर की लाजवाब सिंगर भी थीं, जिन्हें बंगाल की नाइट एंगल के नाम से भी पुकारा जाता था. इंद्रसभा नाम से पहले एक फिल्म बनी ती साल 1925 में लेकिन वो मूक फिल्मों का दौर था. जब फिल्मों को आवाज मिली तब 1932 में जेएफ मदन की कंपनी ने एक बार फिर इंद्रसभा का निर्माण किया. आपने हमेशा सुना होगा कि आलम आरा पहली बोलती हुई इंडियन मूवी थी. ये मूवी पहली इंडियन टॉकी थी. जबकि इंद्रसभा पहली साउंड वाली भारतीय फिल्म थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें