किशोर कुमार मधुबाला से शादी करने लिए बन गए थे अब्दुल करीम, सिंगर के नखरों से भगवान दादा हो गए थे कंगाल

किशोर कुमार ने 4 शादियां की. उनकी पहली पत्नी थीं रूमा गुहा ठाकुरता, जो 1950-1958 तक उनकी पत्नी रहीं. वह सत्यजीत रे की भतीजी थी. दोनों के एक बेटे अमित थे, बाद में अनबन के बाद दोनों अलग हो गए. दूसरी शादी उन्होंने मधुबाला से की.

किशोर कुमार मधुबाला से शादी करने लिए बन गए थे अब्दुल करीम, सिंगर के नखरों से भगवान दादा हो गए थे कंगाल

किशोर कुमार मधुबाला से शादी करने लिए बन गए थे अब्दुल करीम

नई दिल्ली :

किशोर कुमार के निधन को 35 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी फैंस के बीच अपने गानों और फिल्मों के बदौलत जिंदा हैं. उन्होंने अपने करियर में करीब 110 म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ 2678 फिल्मों में गाने गाए. वहीं 88 फिल्मों में उन्होंने एक्टिंग की.  प्लेबैक सिंगिंग के लिए 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी उन्हें मिले. बॉलीवुड को उन्होंने काफी कुछ दिया. हालांकि उनकी पर्सनल लाइफ भी खूब सुर्खियों में रही. उन्होंने बॉलीवुड की चार हसिनाओं से शादी की. वहीं उनके नाजो नखरे मेकर्स ने खूब उठाए और कईयों को तो उन्होंने कंगाल कर दिया. 

lk5pdjn

किशोर कुमार एक्टर अशोक कुमार के छोटे भाई थे. अशोक कुमार ही उन्हें फिल्मों में लाए थे. किशोर ने फिल्म शिकारी से एक्टिंग डेब्यू किया था. एक्टिंग से ज्यादा किशोर दा का लगाव सिंगिंग से था. सिंगर के.एल. सहगल उनके फेवरेट थे. म्यूजिक डायरेक्टर एस.डी. बर्मन अशोक कुमार के घर और उन्होंने किशोर दा को गाते हुए सुना.उन्होंने सलाह दी कि उन्हें गायकी के लिए अपना एक स्टाइल अपनाना चाहिए. बाद में 1950 से 1970 तक देव आनंद के लिए उन्होंने गाने गाए. राजेश खन्ना की फिल्मों के लिए भी करीब 245 गाने गाए.किशोर कुमार के बारे में कई दिलचस्प बाते हैं. कहा जाता है कि उन्होंने अपने घर पर एक बोर्ड लगाया था, जिस पर लिखा था किशोर से सावधान.

किशोर दा किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. उस फिल्म के लिए प्रोड्यूसर ने उन्हें आधे ही पैसे दिए. नाराज होकर किशोर दा आधा ही मेकअप करके सेट पर चले गए. जब डायरेक्टर ने उन्हें पूरा मेकअप करके आने के लिए कहा तो किशोर दा ने कहा कि आधा पैसा, आधा काम. पूरा पैसा, पूरा काम.

cf8ueudg

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर- डायरेक्टर भगवान दादा उनके नखरों ने बर्बाद कर दिया. लग्जरी लाइफ जीने वाले भगवान दादा उनके कारण सड़क पर आ गए. उन्होंने एक फिल्म बनाई थी, ‘हंसते रहना'. इसे बनाने में उन्होंने अपनी सारी जमा-पूंजी लगा दी, फिल्म में हीरो किशोर दा थे. उन्होंने इतने नखरे किए कि फिल्म बीच में ही बंद हो गई. भगवान दादा को नुकसान के बाद जुहू स्थित बंगला और अपनी 7 कारें बेचनी पड़ीं.

पर्सनल लाइफ की बात करें तो किशोर कुमार ने 4 शादियां की, फिर भी उनकी लाइफ में अकेलापन और असंतोष था. उनकी पहली पत्नी थीं रूमा गुहा ठाकुरता, जो 1950-1958 तक उनकी पत्नी रहीं. वह सत्यजीत रे की भतीजी थी. दोनों के एक बेटे अमित थे, बाद में अनबन के बाद दोनों अलग हो गए. 

दूसरी शादी उन्होंने मधुबाला से की. मधुबाला से शादी करने के लिए उन्होंने धर्म परिवर्तन कर लिया था और इस्लाम धर्म अपना लिया था. दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से भी शादी की थी, हालांकि परिवार ने मधुबाला को नहीं अपनाया था. दोनों की लव स्टोरी काफी फिल्मी थी. मधुबाला की मौत के बाद वह टूट गए और बाद में तीसरी शादी योगिता बाली से की. हालांकि 2 साल बाद ही दोनों ने तलाक ले लिया. चौथी शादी उन्होंने एक्ट्रेस लीना चंदावरकर से की. लीना की यह दूसरी शादी थी. लीना अंतिम समय तक साथ रहीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ब्लैक आउटफिट में हुई स्पॉट