कपूर खानदान का ये बेटा नहीं बनना चाहता था स्टार, सिर्फ पैसों के लिए किया फिल्मों में काम

इस महान एक्टर ने फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दीं लेकिन तब भी उन्होंने ऐसी बात कही थी जिसने सभी को हैरान कर दिया था.

कपूर खानदान का ये बेटा नहीं बनना चाहता था स्टार, सिर्फ पैसों के लिए किया फिल्मों में काम

शशि कपूर

नई दिल्ली:

शशि कपूर बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा और सबसे प्रोग्रेसिव फिल्म मेकर्स में से एक थे. इस लीजेंड्री एक्टर का लंबी बीमारी के बाद 2017 में निधन हो गया. उनकी पर्सनैलिटी और सोफिस्टिकेशन से वे हमेशा चर्चा में रहे. उन्होंने दीवार (1975), शान (1980), सत्यम शिवम सुंदरम (1978) और कई दूसरी सफल फिल्मों में काम किया. आज 4 दिसंबर 2023 को दिवंगत एक्टर की छठी पुण्यतिथि है. शानदार फिल्मी करियर के बावजूद शशि कपूर ने फिल्मों में आने की ऐसी वजह बताई जिसे सुनकर सब हैरान रह गए.

फिल्मों में क्यों आए थे शशि कपूर ?

अपने आखिरी इंटरव्यू में शशि कपूर ने अपने सफर के बारे में बात की. अपनी पत्नी जेनिफर केंडल के बारे में खुलकर बात की और यह भी बताया कि वह फिल्मों में क्यों शामिल हुए. उन्होंने कहा, "थियेटर हमेशा से मेरा पहला प्यार था और अब भी है. जब मैं फिल्मों में आया तो मेरा मकसद नौकरी पाना था और जो रोल मुझे मिले उन्हें करना था. मैं अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए पर्याप्त पैसा कमाना चाहता था. मैंने कभी स्टार बनने का सपना नहीं देखा था".

दिवंगत एक्टर ने आगे कहा कि अगर उन्हें अपना पेशा चुनने का दूसरा मौका मिला तो वह कुछ भी नहीं बदलेंगे क्योंकि वह हमेशा इस बात को लेकर कन्फर्म थे कि वह क्या करना चाहते हैं "चाहे एक्टिंग हो या शादी". अपनी पत्नी जेनिफर केंडल के बारे में खुलकर बोलते हुए उन्होंने कहा, "जब मैंने जेनिफर को देखा तो मैं 18 साल का था और मैं तुरंत उससे शादी करना चाहता था... मैंने छह साल की उम्र में शो बिजनेस में आने का मन बना लिया था. मैंने 12 साल की उम्र में अपनी पहली 16 मिमी की फिल्म बनाई थी."

यह खुलासा करते हुए कि कैसे 70 के दशक के मध्य में वह जो कर रहे थे उसमें उन्हें कोई सैटिसफैक्शन नहीं मिलता था. महान एक्टर ने कहा कि उन्होंने उस समय अपनी पत्नी से पूछा था कि उन्हें क्या करना चाहिए. "उन्होंने मुझसे वही करने को कहा जो मैं करना चाहता था. इसलिए हमने एक थिएटर (पृथ्वी) बनाया और मैंने जुनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, विजयता और उत्सव बनाई. इन फिल्मों ने धमाका कर दिया!".

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोबारा शादी करने के सवाल पर शशि कपूर ने कहा, "हे भगवान, नहीं! मैंने नहीं की. क्यों? मुझे नहीं लगता कि मैं कर सकता हूं. मुझे नहीं लगता कि मुझे इससे बेहतर कोई और मिल सकता है. मुझे पता है मैं नहीं कर सकता." इस बीच शशि कपूर के भाई-बहन शम्मी कपूर, राज कपूर, उर्मिला सियाल कपूर, नंदी कपूर और देवी कपूर हैं. रणबीर कपूर शम्मी कपूर और शशि कपूर के भतीजे हैं.