अगर इन मूवीज के पोस्ट क्रेडिट सीन कर दिए मिस तो फिल्म देखने का कोई फायदा नहीं, जानें क्यों है ऐसा

एक वक्त था जब फिल्म खत्म होने से चंद मिनट पहले ही दर्शक थिएटर छोड़ना शुरू कर देते थे. अब एंड क्रेडिट्स का इंतजार होता है. पूरी पब्लिक इत्मिनान के साथ सारे क्रेडिट रोल होते हुए देखती है. कभी तो एंड क्रेडिट्स के बाद भी थिएटर में ही रहते हैं.

अगर इन मूवीज के पोस्ट क्रेडिट सीन कर दिए मिस तो फिल्म देखने का कोई फायदा नहीं, जानें क्यों है ऐसा

बदलते सिनेमा के साथ ही बहुत ही अहम हो गए हैं पोस्ट क्रेडिट सीन

नई दिल्ली :

एक वक्त होता था जब फिल्म खत्म होने से चंद मिनट पहले ही दर्शक धीरे धीरे कर थिएटर छोड़ना शुरू कर देते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होता. बल्कि पिक्चर खत्म होते-होते एंड क्रेडिट्स का इंतजार होता है. पूरी पब्लिक इत्मिनान के साथ सारे क्रेडिट रोल होते हुए देखती है और कभी कभी तो एंड क्रेडिट्स के बाद भी थिएटर में जमे ही रहते हैं. ये सब हुआ है ऐंड क्रेडिट्स सीन्स की वजह से. जो इतने दिलचस्प होते हैं कि कई बार पूरी फिल्म पर भारी पड़ जाते हैं. मतलब पिक्चर की ढाई घंटे की कहानी एक तरफ और आखिर में आने वाला एक या दो मिनट का पोस्ट क्रेडिट सीन एक तरफ. हाल ही में आई कुछ फिल्मों के पोस्ट क्रेडिट सीन्स के बाद अब फिल्म के आखिरी के कुछ मिनटों के लिए दर्शकों की क्यूरियोसिटी अलग ही लेवल पर होती है.

क्या होते हैं पोस्ट क्रेडिट सीन?
पोस्ट क्रेडिट सीन किसी भी मूवी के लास्ट में प्ले होते हैं. फिल्म खत्म होने के बाद क्रेडिट रोल होता है. जिसमें फिल्म की पूरी स्टार कास्ट और क्रू के नाम होते हैं. साथ में कोई सीन प्ले होता है. ये सीन अक्सर फिल्म के सिक्वेल या साइड स्पिन का कर्टन रेजर या टीजर की तरह होता है. या, आने वाली किसी कनेक्टेड फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाता है. हालांकि हर फिल्म का पोस्ट क्रेडिट सीन बहुत इंटरेस्टिंग नहीं होता. फिल्म के फनी मोमेंट्स को एक साथ पिरोकर भी पोस्ट क्रेडिट सीन में पिरो दिया जाता है. हॉलीवुड फिल्मों में पोस्ट क्रेडिट सीन काफी समय से आते रहे हैं. बॉलीवुड की फिल्मों में भी ऐसे एक्सपेरिमेंट्स होने लगे हैं. जिसमें साउथ की फिल्में भी पीछे नहीं हैं. मारवल की सुपरहीरो मूवीज में अकसर पोस्ट क्रेडिट सीन्स में अगली फिल्म की अहम जानकारी दी जाती है.

इन फिल्मों में दिखे दिलचस्प पोस्ट क्रेडिट सीन
 

केजीएफ चैप्टर टू
हाल ही में रिलीज हुई केजीएफ चैप्टर टू देखने जाने वालों के एक ही सलाह दी जा रही है कि वो फिल्म के पोस्ट क्रेडिट सीन देखे बगैर वापस न लौटें. ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि फिल्म के मेकर्स केजीएफ चैप्टर 3 का हिंट दे सकते हैं. इसलिए दर्शकों से कहा जा रहा है कि पोस्ट क्रेडिट सीन नहीं देखे तो समझिए कुछ मिस कर दिया.

बाहुबली
बाहुबली द बिगनिंग के एंड क्रेडिट सीन आपको याद ही होंगे. इस फिल्म ने जो सवाल उठाया वो फिल्म से ज्यादा हिट हुआ. जिसके बाद सिक्वेल रिलीज होने तक फैन्स उसी सवाल को दोहराते रहे कि कटप्पा ने बाहुबली को  क्यों मारा. अगर इस फिल्म के पोस्ट क्रेडिट सीन्स नहीं देखते तो शायद इस सवाल से अनजान ही रह जाते.

अवेंजर्स
अवेंजर्स की पहली कड़ी में ही थेनोस के वजूद का हिंट मिल गया था. इस फिल्म के पोस्ट क्रेडिट सीन में थेनोस का फर्स्ट अपियरेंस नजर आया. जिसने लोकी को अटैक के लिए भेजा था. इसके अगले पार्ट में भी पोस्ट क्रेडिट सीन में ही नजर आया. कुछ सीक्वेल बाद थेनोस एवेंजर्स की मूवीज का सबसे ताकतवर विलेन बना नजर आया.

अवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन
इससे पहले तक की फिल्म में थेनोस तो दिखा लेकिन उसकी शक्ल पूरी नहीं दिखाई गई थी. न ही उसका आर्मर दिखा था. एज ऑफ अल्ट्रॉन में थेनोस की पूरी शक्ल और उसकी पर्सनेलिटी पूरी तरह से दिखाई दी.

हैप्पी न्यू ईयर
इस फिल्म में क्रेडिट के साथ गाना चलता है. जिसमें फराह खान ने फिल्म की पूरी  कास्ट एंड क्रू से मिलवाया था. हालांकि इस पोस्ट क्रेडिट सीन में स्टोरी  आगे नहीं बढ़ी थी.

जब तक है जान
इस फिल्म में पोस्ट क्रेडिट सीन अगली फिल्म का हिंट नहीं देती लेकिन यशराज कपूर की यादें जरूर ताजा करती हैं. जिसकी ये आखिरी फिल्म थी. यशराज के खूबसूत डायरेक्शन को याद करते हुए पोस्ट क्रेडिट सीन में उन्हीं को याद किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखें :आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर