बॉर्डर से लेकर गदर तक सुपरहिट बॉलीवुड फिल्में जो पाकिस्तान में कर दी गई थीं बैन, वजह हैरान कर देगी

पाकिस्तान में इन बॉलीवुड फिल्मों को किसी न किसी वजह से बैन कर दिया गया था.

बॉर्डर से लेकर गदर तक सुपरहिट बॉलीवुड फिल्में जो पाकिस्तान में कर दी गई थीं बैन, वजह हैरान कर देगी

पाकिस्तान में बैन हुई हिंदी फिल्में

नई दिल्ली :

बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में है, जो पूरी दुनिया में धमाल मचा चुकी हैं. सिर्फ इंडिया में ही नहीं इन फिल्मों को दूसरे देशों में भी खूब प्यार मिलता है, जिससे उनकी मोटी कमाई होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसे सुपरस्टार्स हैं जिनकी फिल्में हमारे पड़ोसी मुल्क यानी कि पाकिस्तान में बैन कर दी गई और इसे लेकर तमाम तरह के तर्क भी दिए गए. आइए आज हम आपको ऐसी ही 9 फिल्मों के नाम बताते हैं, जो किसी न किसी वजह से पाकिस्तान में बैन कर दी गईं.

आक्रमण 

शुरुआत करते हैं 1975 में आई फिल्म आक्रमण से. इस फिल्म में फौजियों का लव ट्रायंगल दिखाया गया था, जहां एक फौजी अपने सीनियर को मारने की प्लानिंग करता है, क्योंकि उसने उसकी प्रेमिका से शादी करने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन पाकिस्तान में यह पिक्चर नहीं दिखाई गई.

बॉर्डर 

1971 में आई फिल्म बॉर्डर हर भारतीय के ज़हन में एक खास जगह रखती है. यह फिल्म भारत पाकिस्तान युद्ध पर बनाई गई थी, लेकिन इस फिल्म को पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया था.

एलओसी कारगिल 

कारगिल युद्ध पर बनी फिल्म एलओसी कारगिल को पाकिस्तान में दिखाने से बैन किया गया था, क्योंकि इसमें पाकिस्तान की बुरी हार दिखाई गई थी.

लक्ष्य

अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा स्टारर फिल्म लक्ष्य को फरहान अख्तर के निर्देशन में बनाया गया था. लेकिन यह फिर भी कारगिल युद्ध के दौरान की है, इसलिए पाकिस्तान में इस फिल्म को बैन कर दिया गया था.

ग़दर 

भारत-पाकिस्तान बंटवारे के दौरान कैसे पाकिस्तानी लड़की को हिंदुस्तानी लड़के से प्यार हो जाता है. इस पर बनी फिल्म ग़दर पूरे भारत में खूब हिट हुई. लेकिन इस फिल्म को पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया था. इस फिल्म के नाम पर भी काफी बवाल हुआ था.

द अटैक ऑफ 26/11

26/11 मुंबई हमले पर बनी फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से पाकिस्तानियों ने मुंबई को अपना निशाना बनाया और कैसे पुलिस ने उन्हें धर दबोचा. यह फिल्म भारत में बहुत पसंद की गई थी, लेकिन पाकिस्तान में इसे दिखाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था.

एक था टाइगर 

सलमान खान को हमेशा पूरी दुनिया में प्यार मिला, लेकिन उनकी फिल्म एक था टाइगर को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. दरअसल पाकिस्तान के ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने इस फिल्म के कई सींस पर ऑब्जेक्शन किया था और इसी के चलते फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया गया.

भाग मिल्खा भाग 

फरहान अख्तर की फिल्म भाग मिल्खा भाग 2013 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी खूब लोकप्रिय हुई थी. लेकिन इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, क्योंकि इसमें हीरो का एक डायलॉग था- मैं पाकिस्तान नहीं जाऊंगा. 

बेबी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अक्षय कुमार की फिल्म बेबी 2015 में रिलीज हुई थी,जिसमें उन्होंने एक एजेंट की भूमिका निभाई थी. लेकिन इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, क्योंकि उनका मानना था कि फिल्म में मुस्लिम किरदार को बहुत नेगेटिव दिखाया गया है.

Featured Video Of The Day

गुजरात : चुनाव ड्यूटी पर आए जवानों के बीच फायरिंग, दो लोगों की मौत