ये हैं बॉलीवुड की सबसे लंबी 5 फिल्में, एक तो इतनी लंबी बन गई सिनेमाघरों ने कर दिया रिलीज से इंकार

लंबी होने के बावजूद ये फिल्में उबाऊ नहीं थीं, आज भी दर्शक इन फिल्मों को याद करते हैं. आज ऐसी ही फिल्मों के बारे में जानेंगे जो इसलिए इतिहास बन गईं क्योंकि ये बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्में हैं.

ये हैं बॉलीवुड की सबसे लंबी 5 फिल्में, एक तो इतनी लंबी बन गई सिनेमाघरों ने कर दिया रिलीज से इंकार

नई दिल्ली :

भारतीय सिनेमा के इतिहास में कुछ ऐसी फिल्मी बनी जो किसी न किसी मायने में खास हैं. ऐसी कई फिल्में भी हैं जो अपनी टाइमिंग को लेकर जानी गईं. हिंदी सिनेमा की ये सबसे लंबी फिल्में दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल भी रहीं. लंबी होने के बावजूद ये फिल्में उबाऊ नहीं थीं, आज भी दर्शक इन फिल्मों को याद करते हैं. आज ऐसी ही फिल्मों के बारे में जानेंगे जो इसलिए इतिहास बन गईं क्योंकि ये बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्में हैं.

मेरा नाम जोकर
एक भाग में बनी सबसे लंबी फिल्म की बात की हो तो इसमें अव्वल नाम आता है राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर का. राज कपूर की इस फिल्म में कुल 28 गाने थे और इसका टोटल रन टाइम 4 घंटे 4 मिनट का था. फिल्म इतनी ज्यादा लंबी थी कि सिनेमाघरों में फिल्म के दौरान दो बार इंटरवल हुआ करते थे.

लगान
हिंदी सिनेमा के इतिहास में अपनी खास जगह बनाने वाली आमिर खान स्टारर फिल्म लगान बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी. इस फिल्म का रनिंग टाइम 3 घटे 44 मिनट का है. इतनी लंबी फिल्म होने के बावजूद ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और इसके कैरेक्टर्स आज भी याद किए जाते हैं. इस फिल्म को ऑस्कर में भी एंट्री मिल गई थी.

सलाम-ए-इश्क
अनील कपूर, सलमान खान, गोविंदा और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म सलाम ए इश्क का रनिंग टाइम 3 घंटे 36 मिनट था. कई बड़े सितारों की मौजूदगी के बावजूद ये फिल्म बहुत ज्यादा सफल साबित नहीं हो पाई, लेकिन अपनी रनिंग टाइम की वजह से फिल्म चर्चा में बनी रही.

 मोहब्बतें
अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय के साथ ही कई नए सितारों को लेकर बनी ये फिल्म युवा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर हुई थी. इस फिल्म के गाने और डायलॉग भी खूब चर्चा में रहे. फिल्म मोहब्बतें का रनिंग टाइम 3 घंटे 36 मिनट था.

गैंग्स ऑफ वासेपुर
ये फिल्म इतनी लंबी बन गई कि इसे रिलीज करना मुश्किल हो रहा था, सिनेमाघर इसे रिलीज करने को तैयार ही नहीं थे. इसके बाद मेकर्स ने एडिटिंग के जरिए इस फिल्म का रनिंग टाइम कुछ कम किया. कई सारे सीन काटने के बाद भी फिल्म का रनिंग टाइम 5 घंटे 19 मिनट से कम नहीं हो पाया. आखिरकार फिल्म के निर्माताओं ने इस फिल्म को दो पार्ट में रिलीज करने का फैसला किया. फिर तीन महीने के गैप में दोनों पार्ट रिलीज किए गए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com