पठान, जवान, गदर नहीं ये थी विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली पहली हिंदी फिल्म, बजट था बस 5 करोड़

हाल ही में कई भारतीय फिल्मों जैसे गदर 2, पठान और जवान ने दुनियाभर में करोड़ों की कमाई की है. पर क्या आप जानते हैं कि कौन सी वो हिंदी फिल्म है जिसने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया था?

पठान, जवान, गदर नहीं ये थी विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली पहली हिंदी फिल्म, बजट था बस 5 करोड़

विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म थी मानसून वेडिंग

नई दिल्ली :

भारतीय सिनेमा को विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है. यही वजह है कि दुनियाभर में बॉलीवुड फिल्मों को रिलीज किया जाता है. हाल ही में कई भारतीय फिल्मों जैसे गदर 2, पठान और जवान ने दुनियाभर में करोड़ों की कमाई की है. पर क्या आप जानते हैं कि कौन सी वो हिंदी फिल्म है जिसने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया था? बता दें कि इस फिल्म में कोई बड़ी स्टारकास्ट नहीं थी. अगर आपको नहीं पता तो चलिए हम ही आपको इस फिल्म के बारे में बताते हैं.

बता दें कि विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली यह फिल्म सिर्फ 5 करोड़ के मामूली बजट में बनी थी. इसमें नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah), शेफाली शाह (Shefali Shah), विजय राज, रजत कपूर, सोनी राजदान, लिलेट दुबे, तिलोत्तमा शोम और रणदीप हुडा (Randeep Hooda) जैसे कलाकारों ने शानदार काम किया था. फिल्म का नाम था मानसून वेडिंग, जिसे मीरा नायर ने बनाया था. 2001 में आई यह फिल्म पंजाबी-हिंदू परिवार की शादी पर बेस्ड थी. इस फिल्म से अमेरिकी प्रोड्यूसर भी जुड़े थे, ऐसे में इसे उस दौर की अन्य भारतीय फिल्मों की तुलना में व्यापक ग्लोबल रिलीज मिली थी.

मानसून वेडिंग फिल्म तब आई थी जब भारतीय सिनेमा के दौर में बड़ा बदलाव आ रहा था. इस फिल्म को समीक्षकों ने सराहा था. फिल्म ने प्रतिष्ठित वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में गोल्डन लायन जीता और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे अवार्ड्स में नामांकन हासिल किए थे. आपको बता दें कि इस फिल्म ने अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर 30 मिलियन डॉलर (248 करोड़ रुपए से अधिक) से अधिक का कलेक्शन किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com