Heist Films: गया गब्बर का जमाना, आए नए दौर के 'डाकू'

एक जमाना था जब बॉलीवुड में घोड़ों पर बैठकर डकैत आते थे, और पूरे गांव में सन्नाटा छा जाता था. 'शोले' का गब्बर आज भी फिल्म प्रेमियों की जेहन में ताजा है. लेकिन अब दौर बदल चुका है.

Heist Films: गया गब्बर का जमाना, आए नए दौर के 'डाकू'

बॉलीवुड के नए दौर के 'डाकू'

नई दिल्ली :

एक जमाना था जब बॉलीवुड में घोड़ों पर बैठकर डकैत आते थे, और पूरे गांव में सन्नाटा छा जाता था. 'शोले' का गब्बर आज भी फिल्म प्रेमियों की जेहन में ताजा है. लेकिन बदलते समय के साथ बॉलीवुड में डाका डालने वालों का लुक और अस्तित्व दोनों ही बदले हैं. कहानियां शहर और छोटे कस्बों से निकल रही हैं तो चोरी करने वाले भी नए दौर के हैं. कोई अपने शौक पूरे करने के लिए चोरी कर रहा है तो कोई शातिर अंदाज से पूरे सिस्टम के ही परखच्चे उड़ा रहा है. आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही नए दौर की फिल्मों पर...

बंटी और बबली (Bunty Aur Babli): 2005 की शाद अली निर्देशित और यशराज प्रोडक्शन की फिल्म छोटे शहरों की आकांक्षाओं के बेहतरीन चित्रणों में से एक थी. यह एक फिल्म है जो स्ट्रीट स्मार्ट पात्रों को लोकप्रिय बनाती है, और समाज में बढ़ते आर्थिक विभाजन की ओर भी इशारा करती है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन थे. फिल्म का सीक्वल जल्द आने वाला है. 

धूम (Dhoom): यशराज बैनर की इस फिल्म को संजय गढ़वी ने डायरेक्ट किया है. फिल्म की स्टारकास्ट, बाइक्स, स्टंट्स और डकैती ने दिल जीता है. जॉन अब्राहम से लेकर ऋतिक रोशन और आमिर खान जैसे चोर दिल चुरा ले जेते हैं. फिल्म का स्टाइल, लोकेशन और सॉन्ग हर चीज कमाल रहे हैं, और भारत की सबसे स्टाइलिश फ्रेंचाइजी में से एक रही है.

बहुत हुआ सम्मान (Bahut Hua Sammaan): आशीष शुक्ला निर्देशित यह फिल्म 2020 में रिलीज हुई थी. यह दो कॉलेज ड्रॉपआउट्स की कहानी है, जिसमें वह एक बैंक को लूटने की कोशिश करते हैं और उनके साथ क्या होता है इस फिल्म में दिखाया गया है. इसमें संजय मिश्रा, राम कपूर, नमित दास और फ्लोरा सैनी लीड रोल में थे.

स्पेशल 26 (Special 26): नीरज पांडे द्वारा निर्देशित फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी. फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह कुछ लोग मिलकर सीबीआई अफसर बनने का ढोंग करते हैं और लूट को अंजाम देते हैं. फिल्म में अक्षय कुमार, काजल अग्रवाल, मनोज वाजपेयी, जिमी शेरगिल, अनुपम खेर और दिव्या दत्ता लीड रोल में थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ओए लकी लकी ओए (Oye Lucky Lucky Oye): निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने 2008 की अपनी इस फिल्म दिल्ली के विकासपुरी से एक रियल लाइफ चोर दविंदर सिंह उर्फ ​​बंटी की जिंदगी से प्रेरित है. फिल्म में अभय देओल ने लकी का रोल निभाया था जिसे खूब पसंद किया गया था. फिल्म में परेश रावल, नीतू चंद्रा, मनु ऋषि, ऋचा चड्डा, मनजोत सिंह और अर्चना पूरन सिंह लीड रोल में थे.