बॉलीवुड के वो एक्टर्स जिन्होंने फिल्म के रोल के लिए बदला पूरा लुक, कोई बना 12 साल का बच्चा तो कोई जवानी में बना बूढ़ा

जब स्टार बहुत सारी फिल्में करते है तो ये उनके लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता. दरअसल एक एक्टर को हर फिल्म में अपनी स्टाइल बदलनी होती है. अपने लुक में बदलाव करना होता है. कई बार एक्टर्स का ट्रांसफॉर्मेशन देखकर फैंस भी हैरान रह जाते हैं.

बॉलीवुड के वो एक्टर्स जिन्होंने फिल्म के रोल के लिए बदला पूरा लुक, कोई बना 12 साल का बच्चा तो कोई जवानी में बना बूढ़ा

फिल्म पा में अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली :

जब स्टार बहुत सारी फिल्में करते है तो ये उनके लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता. दरअसल एक एक्टर को हर फिल्म में अपनी स्टाइल बदलनी होती है. अपने लुक में बदलाव करना होता है. कई बार एक्टर्स का ट्रांसफॉर्मेशन देखकर फैंस भी हैरान रह जाते हैं. अपने किरदार में जान डालने के लिए एक्टर अपने लुक को पूरी तरह बदल देते हैं और इसके लिए उन्हें कई तरह की प्रोस्थेटिक या फिर गजब के हार्ड वर्क से गुजरना पड़ता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड के उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने अपने रोल के लिए अपना पूरा लुक ही बदल दिया था.

अमिताभ बच्चन 

 अमिताभ बच्चन ने वैसे तो अपने करियर में कई सारे रोल निभाए हैं जिन्हें फैंस ने बहुत पसंद किया है.  लेकिन फिल्म 'पा' में अमिताभ बच्चन के किरदार को देखकर कुछ सेकंड के लिए लोग उन्हें पहचान ही नहीं पाए थे.60 की उम्र में एक 12 साल के बच्चे की भूमिका निभाने वाले व्यक्ति से ज्यादा आकर्षक और कुछ नहीं हो सकता है. इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने अभिषेक बच्चन के बेटे का किरदार निभाया था जो प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित है. इस रोल के लिए अमिताभ को घंटों प्रोस्थेटिक्स में बैठना पड़ता था और  उनके इस लुक ने इस फिल्म को गजब का हिट बनाया था.

ऋषि कपूर 

ऋषि कपूर को अपनी फिल्म 'कपूर एंड संस' में एक 90 वर्षीय व्यक्ति की भूमिका निभानी थी. ऋषि कपूर भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं   लेकिन जब उन्होंने ये किरदार निभाया था तब वो सिर्फ 64 साल के थे. इसलिए, एक 90 साल के व्यक्ति रूप में दिखने के लिए ऋषि कपूर शूटिंग के हर एक दिन में लंबे समय तक मेकअप और प्रोस्थेटिक्स से गुजरते थे और मेकअप पूरा होने पर पूरी तरह से किसी और की तरह दिखते थे.

शाहरुख़ खान 

ये कोई सीक्रेट नहीं है कि शाहरुख खान अपनी एक्टिंग से प्यार करते हैं और अपने करियर को बहुत महत्व देते हैं. शाहरुख़ हर एक फिल्म के लिए बहुत मेहनत करते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ उनकी फिल्म 'फैन' में, जहां उन्होंने खुद का किरदार निभाया और एक फैन उनके दीवाने हो गए, गौरव. गौरव एक छोटा आदमी था, जो शाहरुख खान से मिलता-जुलता था, लेकिन पूरी तरह से एक जैसा नहीं था. इसलिए, गौरव बनने से पहले शाहरुख खान को लंबे समय तक प्रोस्थेटिक्स टीम के साथ बैठना पड़ा.

 रणदीप हुड्डा

 सरबजीत के लिए एक्टर रणदीप हुड्डा ने अपने किरदार को रियलिस्टिक लुक देने के लिए गजब का बॉडी ट्रांसफॉरमेशन किया था.  इस फिल्म में अपने रोल के साथ जस्टिस करने के लिए रणदीप हुड्डा बिल्कुल दुबले पतले हड्डियों का ढांचा दिखने लगे थे.  इस फिल्म के लिए रणदीप हुड्डा इतने डेडिकेटेड हो गए थे कि उन्होंने महज 28 दिनों में 18 किलो वजन कम किया था.

 आमिर खान

 दंगल के लिए आमिर खान  ने जो बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया उसे देखकर अच्छे-अच्छे लोगों ने दांतो तले उंगलियां दबा लीं. इस फिल्म के लिए आमिर खान ने अपना 97 किलो वजन कर लिया था. इसी फिल्म में  एक फिट रेसलर का किरदार निभाने के लिए करीब 28 किलो वजन कम करके आमिर खान सिक्स पैक भी बनाए थे. इस फिल्म में अपना ट्रांसफॉर्मेशन करने के लिए आमिर खान ने अपनी डाइट और रूटीन में खासा बदलाव किया था.

सलमान खान

 फिल्म 'सुल्तान' में आने और पहलवान की तरह दिखने के लिए सलमान खान ने काफी वजन बढ़ाया.  ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने जितना वजन बढ़ाया था, उससे लगभग अपनी जान जोखिम में डाल दी थी. लेकिन सलमान ने जो भूमिका चुनी थी,  उसके लिए एक पर्फेक्ट इंडियन रेसलर की बॉडी बनाना बहुत जरूरी था.

अभिषेक बच्चन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरु 'अभिषेक बच्चन के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी. फिल्म के लिए, मणिरत्नम चाहते थे कि अभिषेक एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाएं जिसका उम्र के साथ वजन बढ़ता है. इसलिए, फिल्म में  जैसे-जैसे अभिषेक बच्चन का कैरेक्टर बूढा होता गया,  फिल्म में अभिषेक ने अपना वजन बढ़ाया. इसके चलते फिल्म में उनका लुक पूरी तरह चेंज नजर आ रहा था.