विज्ञापन
Story ProgressBack

हीरामंडी देखने से पहले ओटीटी पर देख लें संजय लीला भंसाली की ये 5 फिल्में, वक्त भी पड़ जाएगा कम...

Sanjay Leela Bhansali 5 Best Movies: निर्देशक संजय लीला भंसाली के 61वें जन्मदिन पर आइए नजर डालते हैं उनकी पांच बेहतरीन फिल्मों पर. 

Read Time: 4 mins
हीरामंडी देखने से पहले ओटीटी पर देख लें संजय लीला भंसाली की ये 5 फिल्में, वक्त भी पड़ जाएगा कम...
Sanjay Leela Bhansali Movies: संजय लीला भंसाली की बेस्ट फिल्में
नई दिल्ली:

Sanjay Leela Bhansali 5 Movies: संजय लीला भंसाली बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित निर्देशकों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों के लिए कई वर्षों में कई पुरस्कार जीते हैं. भंसाली कहानी कहने के अपने असाधारण तरीके, भव्यता, भावना और संगीत के संयोजन के लिए एक सिनेमाई अनुभव बनाने के लिए जाने जाते हैं, जो देखने में आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से जोड़ने वाला दोनों है. पुरस्कार विजेता निर्देशक के 61वें जन्मदिन पर, आइए उनकी पांच बेस्ट फिल्मों पर एक नज़र डालें जो अवश्य देखी जाने वाली सूची में सबसे ऊपर हैं.

देवदास

2005 में रिलीज हुई 'देवदास' एक आकर्षक और भावनात्मक रूप से चार्ज की गई फिल्म है, जो संजय लीला भंसाली की अनूठी शैली और शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के प्रसिद्ध उपन्यास का कुशल रूपांतरण दिखाती है. फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित जैसे शानदार कलाकार हैं, जिन्होंने शक्तिशाली प्रदर्शन किया है जो उनके जटिल पात्रों के प्रभाव को बढ़ाता है, प्यार की गहराई और जटिलता को उजागर करता है. अब इसे एक कालातीत बॉलीवुड क्लासिक माना जाता है.

ब्लैक

2005 में रिलीज़ हुई संजय लीला भंसाली की फिल्म 'ब्लैक' अपने अनूठे दृष्टिकोण, एक बहरे, अंधे और मूक नायक की विशेषता और गीत और नृत्य जैसे विशिष्ट बॉलीवुड पहलुओं से जानबूझकर परहेज के कारण अलग है. हेलेन केलर की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित, यह अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी के गहन अभिनय को दर्शाती है. फिल्म एक मार्मिक कथा प्रस्तुत करती है जो दर्शकों को अपने हृदयस्पर्शी क्षणों और शक्तिशाली प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध कर देती है, और एक मजबूत संदेश देती है कि अंधेरे में भी, एक महान शिक्षक रास्ता रोशन कर सकता है.

गोलियों की रासलीला राम-लीला

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' एक खास कला का नमूना थी. फिल्म के आश्चर्यजनक दृश्य, जटिल वेशभूषा और विद्युतीकरण प्रदर्शन ने एक असाधारण और गहन देखने का अनुभव पैदा किया. त्रासदी 'रोमियो एंड जूलियट' से अनुकूलित कहानी, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण द्वारा निभाए गए मुख्य किरदारों के बीच रोमांस की पड़ताल करती है. फिल्म के भावपूर्ण साउंडट्रैक और गतिशील कोरियोग्राफी ने इसकी अपील को और बढ़ा दिया, जिससे यह दर्शकों के लिए एक यादगार और विशेष फिल्म बन गई.

बाजीराव मस्तानी

रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत 'बाजीराव मस्तानी' 2015 में सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई. संजय लीला भंसाली की 8वीं फिल्म मराठा इतिहास की पृष्ठभूमि पर आधारित प्रेम और बलिदान की एक कालातीत कहानी थी, जिसने दर्शकों को उस समय की भव्यता का अनुभव कराया. एक महाकाव्य प्रेम कहानी के बीच. अपने भव्य सेट, मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत और मनमोहक कहानी कहने के साथ, यह एक अति-शीर्ष सिनेमाई अनुभव है जिसे चूकना नहीं चाहिए. यह फिल्म जल्द ही 2015 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक बन गई, जिसने कई समारोहों में पुरस्कार जीते और दर्शकों से बहुत सारा प्यार बटोरा, जिससे यह एक अवश्य देखने योग्य फिल्म बन गई.

गंगूबाई काठियावाड़ी

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने लोगों का दिल जीत लिया क्योंकि यह गंगूबाई की अनकही कहानी पर केंद्रित थी, जो वास्तविक जीवन की नायिका गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ी से प्रेरित थी. मुंबई के रेड-लाइट जिले कमाठीपुरा की पृष्ठभूमि पर आधारित यह फिल्म लचीलापन, सशक्तिकरण और सामाजिक न्याय के विषयों की पड़ताल करती है. अपनी महाकाव्य कथाओं के लिए जाने जाने वाले भंसाली ने एक साहसिक, कच्ची कहानी पेश करने के लिए कमर कस ली, जिसे किसी और ने करने की हिम्मत नहीं की. इस बदलाव ने आलिया भट्ट को गंगूबाई के किरदार में चमकने का मौका दिया, जिससे उन्होंने एक शक्तिशाली प्रदर्शन किया, जो दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आया और फिल्म को कई पुरस्कार मिले.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kakuda Trailer: मर्दों के लिए बीमारी नहीं श्राप है ककुड़ा, सोनाक्षी सिन्हा की शादी के बाद पहली फिल्म का सामने आया ट्रेलर 
हीरामंडी देखने से पहले ओटीटी पर देख लें संजय लीला भंसाली की ये 5 फिल्में, वक्त भी पड़ जाएगा कम...
सनी देओल ने घटा लिया वजन, फैन्स को याद आए उनके जवानी के दिन, फैन्स बोले - क्या करके मानोगे पाजी
Next Article
सनी देओल ने घटा लिया वजन, फैन्स को याद आए उनके जवानी के दिन, फैन्स बोले - क्या करके मानोगे पाजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;