अमिताभ बच्चन 'कुली' की शूटिंग के दौरान भी हो चुके हैं घायल, पढ़ें बॉलीवुड में लोकेशंस पर कब हुए कौन से हादसे

अमिताभ बच्चन प्रोजेक्ट के की शूटिंग के दौरान एक्शन सीन फिल्माते समय घायल हो गए हैं. जानिए बॉलीवुड फिल्मों के सेट पर हुए हादसों के बारे में.

अमिताभ बच्चन 'कुली' की शूटिंग के दौरान भी हो चुके हैं घायल, पढ़ें बॉलीवुड में लोकेशंस पर कब हुए कौन से हादसे

जब कुली के सेट पर घायल हो गए थे अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली :

अमिताभ बच्चन हैदराबाद में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. उस दौरान उनको चोट लग गई और वह घायल हो गए. अमिताभ बच्चन प्रभास और दीपिका पादुकोण के साथ अपनी फिल्म 'प्रोजेक्ट के' की शूटिंग कर रहे थे. वैसे फिल्मों के सेट पर इस तरह के हादसे अकसर होते रहते हैं. फिल्मों के सेट पर कोई फाइट सीन या रोमांचक सीन फिल्माते समय हादसे होना कोई नई बात नहीं है. छोटे मोटे हादसे तो चलते रहते हैं लेकिन कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं जो पूरे फिल्म के साथ एक ट्रेजिक हिस्ट्री बनकर जुड़े रहते हैं. मदर इंडिया के सेट पर आग लगने का हादसा हो या फिर कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के घायल होने का मामला हो.  इन हादसों ने इन फिल्मों के साथ इतिहास का नया पन्ना भी जोड़ा. उस दौर में हादसे होते रहे. अब सुरक्षा के सारे इंतजामों के बीच फिल्म की शूटिंग होती है उसके बावजूद हादसों का सिलसिला थमा नहीं है. बड़ी-बड़ी मेगा बजट मूवीज और मेगा स्टार्स की फिल्मों के सेट से हादसों की खबरें आती रहती हैं. आइए बात करते हैं ऐसे ही कुछ हादसों की.

मदर इंडिया

ये वो ही हादसा था जिसमें सुनील दत्त रील लाइफ ही नहीं रियल लाइफ के भी हीरो साबित हुए थे. सुनील दत्त ने इस हादसे में अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था और इसके बाद नरगिस हमेशा-हमेशा के लिए उनकी हो गईं थी. 

कुली

इस फिल्म की शूटिंग के समय अमिताभ अपने करियर के पीक पर थे. फिल्म के एक फाइटिंग सीन में पुनीत इस्सर का एक घूंसा अमिताभ को इस तरह लगा कि वे एक मेज से टकराकर बुरी तरह घायल हो गए. लाखों फैन्स ने अपने चहेते नायक के लिए दुआएं की और अमिताभ को मानों दूसरा जन्म मिला. 

कन्नड़ फिल्म मस्थीगुडी 

हेलीकॉप्टर से पानी में कूदने का एक दृश्य फिल्माते वक्त ये हादसा हुआ. हादसे में सुपर स्टार विजय तो बाल-बाल बच गए, लेकिन उदय और अनिल नाम के दो अभिनेताओं की पानी में डूबने के कारण मौत हो गई. इस हादसे के बाद फिल्मों में स्टंट सीन फिल्माए जाते समय सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए थे. 

आदिपुरुष
सैफ अली खान और प्रभास की मेगा बजट मूवी आदि पुरुष में कुछ महीनों पहले ही बड़ा हादसा हुआ. शूटिंग के लिए फिल्म का सेट गोरेगांव की फिल्म सिटी में लगा था. जिसमें शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. गनीमत ये रही कि इस हादसे में किसी सितारे या किसी क्रू मेंबर को कोई नुकसान नहीं हुआ.

पद्मावत
संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को कौन भूल सकता है. बड़े बड़े सितार और भव्य सेट, जो काफी ऊंचे भी थे. ऐसे ही एक ऊंचे सेट से शूटिंग के दौरान एक कर्मचारी अचानक गिर पड़ा. इस हादसे में उस क्रू मेंबर की मौत हो गई.

दबंग 2
सलमान खान भी फिल्म की शूटिंग के दौरान  हादसे से बाल बाल बचे हैं. हादसा दबंग टू की शूटिंग के दौरान हुआ. शूटिंग महबूब स्टूडियो में जारी थी. इस बीच शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. हादसे के वक्त सलमान खान समेत स्टार कास्ट वहीं मौजूद थी.

कबीर सिंह 
शाहिद कपूर के यादगार अभिनय वाली इस फिल्म के साथ भी एक दर्दनाक हादसा जुड़ा है. फिल्म की शूटिंग उत्तराखंड में चल रही थी. शूटिंग के वक्त एक कर्मचारी जनरेटर ऑपरेटर पानी का लेवल जांचने उतरा. उस दौरान जनरेटर के पंखे में उसका मफलर फंसने से मौके पर ही उसकी जान चली गई.

ब्लैक, देवदास, हम दिल दे चुके सनम
संजय लीला भंसाली की फिल्मों के साथ आग के हादसे बार-बार हुए हैं. ये तीनों ही भंसाली की आइकॉनिक मूवीज हैं. इन तीनों में ही आग लगने से सेट पर काफी नुकसान हुआ था. 

द सोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये कोई फिल्म नहीं बल्कि मेगा टेलीविजन सीरियल का सेट था. संजय खान और उनके क्रू के कई लोग सेट पर लगी आग में झुलस गए थे. कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी. जबकि खुद संजय खान 65 फीसदी जल गए थे. लंबे इलाज और दर्जनों सर्जरीज के बाद संजय ठीक हो सके.