इस डायरेक्टर से इतने इंप्रेस्ड थे अमिताभ बच्चन कि फ्री में कर डाली फिल्म, 19 साल पहले बनी इस क्लासिक को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं आप

अमिताभ बच्चन को जब ये फिल्म ऑफर की गई तो उन्होंने केवल डायरेक्टर के बारे में सोचा और इस फिल्म के लिए हां कह दिया.

इस डायरेक्टर से इतने इंप्रेस्ड थे अमिताभ बच्चन कि फ्री में कर डाली फिल्म, 19 साल पहले बनी इस क्लासिक को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं आप

अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को उनके सिनेमाई टैलेंट और विजन के लिए जाना जाता है. कहानी कहने के अपने ग्रैंड अंदाज और इमोशनली जोड़ने वाली कहानियां गढ़ते हैं जो दर्शकों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ती हैं क्योंकि उनकी फिल्मों का हर फ्रेम एक अनोखी कहानी कहता है. 'ब्लैक' इन्हीं फिल्मों में से एक है, जो सालों बाद भी कई लोगों को इंस्पायर करती है. हाल में 'ब्लैक' ने नेटफ्लिक्स पर अपना डिजिटल डेब्यू किया है आइए इस अवॉर्ड विनिंग फिल्म के बारे में ऐसी-5 बातों पर नजर डालते हैं जो शायद कम ही लोगों को पता होंगी.

'खामोशी' बनी 'ब्लैक' के लिए मील का पत्थर
1990 के दशक में निर्देशक संजय लीला भंसाली इंडस्ट्री में कदम रखने की तैयारी कर रहे थे, यह विचार उनके मन में अपनी पहली फिल्म 'खामोशी: द म्यूजिकल' का निर्देशन करते समय आया. फिल्मांकन के दौरान उनकी मुलाकात कई शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों से हुई और उन्होंने इस पहलू को बड़े पर्दे पर पेश करने का फैसला किया. हेलन केलर के जीवन से प्रेरित होकर, भंसाली ने 2003 में अपने प्रोजेक्ट 'ब्लैक' के निर्माण की घोषणा की. 2005 में अपनी विशिष्ट कहानी कहने की शैली और दृश्यात्मक रूप से आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से चार्ज की गई कहानियों को स्क्रीन पर लाने की अपनी क्षमता के साथ, उन्होंने पुरस्कार विजेता फिल्म पेश की.

ब्लैक की अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धि
2005 में टाइम (यूरोप) की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की प्रतिष्ठित सूची में 'ब्लैक' पांचवें स्थान पर थी, जो फिल्म के विषय की सार्वभौमिकता का एक प्रमाण है और कैसे संजय लीला भंसाली की दृष्टि दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ने में कामयाब रही. यह उपलब्धि वैश्विक सिनेमा पर बॉलीवुड के प्रभाव का प्रमाण थी.

बिग बी ने अपने किरदार के लिए कोई फीस नहीं ली
अमिताभ बच्चन ने कई दशकों तक हिंदी सिनेमा में उल्लेखनीय प्रदर्शन के साथ योगदान दिया है जो कई लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है. अभिनेता ने एक बार खुलासा किया था कि वह संजय लीला भंसाली के काम से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने 'ब्लैक' के लिए कोई पैसा नहीं लिया. उन्होंने कहा, "संजय द्वारा किए गए अन्य सभी कामों को देखने के बाद मैं बस उनके साथ काम करना चाहता था और जब मौका आया, तो यह काफी जबरदस्त था. मैंने फिल्म के लिए कोई पैसा नहीं लिया. बस ऐसी फिल्म का हिस्सा बनना ही काफी था."

भीषण आग जिसने सेट और माहौल को तहस-नहस कर दिया
2004 में 'ब्लैक' की शूटिंग के दौरान सेट पर भीषण आग लग गई जिससे फिल्म सेट पर कुछ शूट किए गए टेप भी खराब हो गए और क्रू के कुछ लोग घायल हो गए. अमिताभ बच्चन ने पहले कहा था कि जब यह घटना घटी तब वह और रानी मुखर्जी सेट पर जा रहे थे. दोनों सितारों ने इस कठिन समय में संजय लीला भंसाली के साथ खड़े रहने का फैसला किया और सीन को फिर से शूट किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'ब्लैक' का अंतर्राष्ट्रीय रीमेक है
पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड कई रीमेक का घर रहा है, चाहे वह दक्षिण की फिल्में हों या हॉलीवुड की. 'ब्लैक' उन कुछ बॉलीवुड फिल्मों में से एक है, जिसने तुर्की फिल्म के रूप में अपनी खुद की रीमेक बनाई है जिसका शीर्षक 'बेनिम दुन्याम' है, जिसका अर्थ है 'माई वर्ल्ड' 2013 में रिलीज हुई थी.