फोटो में नजर आ रहे इस डैशिंग लड़के ने फलों की दुकान से हिंदी सिनेमा के शिखर तक का तय किया सफर, कहलाए 'ट्रेजेडी किंग'

फोटो में दिख रहा ये बच्चा हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा स्टार था. इस पर एक समय में पाकिस्तानी जासूस होने का भी आरोप लगा था. क्या आप इन्हें पहचान पाए?

फोटो में नजर आ रहे इस डैशिंग लड़के ने फलों की दुकान से हिंदी सिनेमा के शिखर तक का तय किया सफर, कहलाए 'ट्रेजेडी किंग'

बॉलीवुड का सुपरस्टार था ये बच्चा

नई दिल्ली :

हर एक इमोशन में गहराई, एक डायलॉग में दर्द और प्यार की जुबान तो जैसे आंखों से ही बयां हो जाती थी. इस मासूम चेहरे को देखकर शायद ये अंदाजा लगाना मुश्किल हो कि कभी ये फिल्मी दुनिया पर राज करेगा. वो भी बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के, एक नए नाम और नई पहचान के साथ. इनकी आवाज और एक्टिंग में ऐसा दर्द था कि दुनिया इन्हें ट्रेजडी किंग के नाम से ही जानने लगी. क्या आपने पहचाना ये बच्चा कौन है. ट्रेजडी किंग नाम जानने वाले ये समझ ही गए होंगे कि ये बच्चा कोई और नहीं दिलीप कुमार हैं. दिलीप साहेब की एक्टिंग, संवाद अदायगी और एक्सप्रेशन्स सब कुछ लाजवाब थे. वो एक्टिंग की दुनिया पर छाए रहे तो विवादों से भी उनका नाता कभी नहीं टूटा.

मधुबाला और दिलीप कुमार के बीच की मोहब्बत और तकरार तो सब जानते हैं. लेकिन उनका और लता मंगेशकर का झगड़ा भी लंबा चला है ये बात कम ही लोग जानते हैं. ये बात साल 1957 में फिल्म मुसाफिर की शूटिंग के समय की बताई जाती है. इस फिल्म के गाने लागी नाहीं छूटे के लिए लता मंगेशकर रिकॉर्डिंग करवा रही थीं. जिसे सुनकर दिलीप कुमार ने टिप्पणी की थी कि मराठियों की उर्दू एकदम दाल-चावल की तरह होती है. बस ये सुनकर लताजी ने उर्दू तो सीखी ही 13 साल तक दिलीप कुमार से बात भी नहीं की. बाद में लेखक खुशवंत सिंह की कोशिशों से दोनों के बीच बातचीत शुरु हुई.

p32gnfjo

दिलीप कुमार की पहचान भले ही ट्रेजेडी किंग की रही हो, लेकिन असल जिंदगी में उनका नाम कई हसीनाओं से जुड़ा. सबसे पहले दिलीप कुमार का नाम उस दौर की हिट एक्ट्रेस कामिनी कौशल से जुड़ा. लेकिन दोनों के परिवार दोनों की शादी के लिए तैयार नहीं थे. इसके बाद मधुबाला और दिलीप कुमार का इश्क परवान चढ़ा, लेकिन वो भी बेहद बदरंग मोड़ पर आकर खत्म हो गया. दिलीप कुमार और वैजयंती माला की जोड़ी भी काफी हिट रही और दोनों का नाम भी आपस में जुड़ा. 1966 में दिलीप कुमार ने 22 साल की सायरा बानो से शादी कर ली. उस वक्त उनकी उम्र 44 साल की थी. इसके बाद दिलीप कुमार ने असमा नाम की पाकिस्तानी महिला से भी शादी कर सबको चौंकाया. हालांकि ये रिश्ता बमुश्किल तीन साल तक ही चल सका.

ये भी देखें: मनीषा कोइराला, उर्वशी रौतेला और पलक तिवारी एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com