• होम
  • ज्योतिष
  • वास्तु के अनुसार घर के लिए अच्छे माने जाते हैं ये 5 पौधे, आप भी लगा सकते हैं पॉजीटिव एनर्जी के लिए

वास्तु के अनुसार घर के लिए अच्छे माने जाते हैं ये 5 पौधे, आप भी लगा सकते हैं पॉजीटिव एनर्जी के लिए

Plant Vastu Shastra: ऐसे बहुत से पौधे हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र घर पर लगाने की सलाह देता है. घर में सकारात्मक उर्जा के प्रवाह के लिए आप भी लगा सकते हैं ये पौधे. 

Written by Updated : November 12, 2022 11:29 AM IST
वास्तु के अनुसार घर के लिए अच्छे माने जाते हैं ये 5 पौधे, आप भी लगा सकते हैं पॉजीटिव एनर्जी के लिए
Lucky Plants: घर में इन पौधों को लगाना माना जाता है अच्छा. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vastu Shastra: घर में आमतौर पर पौधे लगाए ही जाते हैं. ये ना सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि वातावरण को भी अच्छा रखते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्र की बात करें तो इसमें घर की दशा और दिशा को लेकर कई तरह की सलाह दी जाती हैं जिनमें आमतौर पर पौधों का जिक्र भी मिलता है. घर में वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाए गए पौधे (Plants) सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करते हैं. वहीं, मान्यतानुसार इन पौधों को देवी-देवताओं को प्रसन्न करने वाला भी कहते हैं. ऐसे में घर की छत या बाल्कनी में ये पौधे लगाना शुभ होता है. जानिए वे कौनसे पौधे हैं जिन्हें लगाने के बारे में सोचा जा सकता है. 

सकारात्मक ऊर्जा लाने वाले पौधे | Plants That Bring Positive Energy 

तुलसी 

धार्मिक मान्यताओं के आधार पर तुलसी के पौधे को तुलसी माता का दर्जा दिया जाता है. ना सिर्फ पूजा-पाठ में बल्कि औषधि के रूप में भी तुलसी (Tulsi) का इस्तेमाल होता है. ऐसे में इस पौधे को घर में लगाना अच्छा मानते हैं. वास्तु के अनुसार तुलसी को घर की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. 


मनी प्लांट 

घर के लिए शुभ या लकी प्लांट्स का जिक्र करने पर मनी प्लांट (Money Plant) का नाम आ ही जाता है. मनी प्लांट को फेंग शुई में भी घर पर रखने की सलाह दी जाती है. इस पौधे को बाल्कनी में या फिर छत पर भी लगाया जा सकता है और यह देखने में सुंदर भी होता है. 

बांस 

घर पर बांस के पौधे को एशियाई संस्कृति में अच्छा माना जाता है और इसे अच्छे भाग्य का प्रतीक भी कहते हैं. चीन में खासतौर से इस पौधे को घर में रखने की मान्यता है. इसे सेहत, शांति और प्रेम बढ़ाने वाला पौधा भी कहा जाता है. 


शमी 

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इस पौधे को मान्यतानुसार घर में रखने की सलाह दी जाती है. इसे घर के मुख्य द्वार के बांई ओर लगाया जा सकता है. घर में सकारात्मकता लाने के लिए शमी का पौधा अच्छा है. 

अशोक 

अशोक के पौधे को घर में पॉजीटिविटी लाने ही नहीं बल्कि नेगेटिविटी को दूर करने के लिए भी लगाया जाता है. इस पौधे को धार्मिक मान्यताओं के आधार पर भी शुभ माना जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)