WhatsApp के ज़रिये मिल सकता है कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट, जानें, वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई

एक तस्वीर वायरल (Viral Photo) हो रही है. जिसमें बताया जा रहा है कि वॉट्सएप के जरिए भी कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट (Corona Vaccine Appointment Via Whatsapp) मिल सकता है. लेकिन यह पूरी तरह से फेक न्यूज (Fake News) है.

WhatsApp के ज़रिये मिल सकता है कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट, जानें, वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई

क्या Whatsapp के जरिए मिल सकता है कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट? जानिए क्या है सच्चाई

कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में फिर तेजी से फैल रहा है. देश में मामले फिर डेढ़ लाख से ज्यादा (COVID Cases in India) हो गए हैं. ऐसे में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने पर जोर दिया जा रहा है. सरकार ने 'टीका उत्सव' (Tika Utsav) की भी शुरुआत की है. लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं तो उन्हें भीड़ का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच एक तस्वीर वायरल (Viral Photo) हो रही है. जिसमें बताया जा रहा है कि वॉट्सएप के जरिए भी कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट (Corona Vaccine Appointment Via Whatsapp) मिल सकता है. इस तस्वीर में इसकी पूरी प्रक्रिया बताई गई है. लेकिन यह पूरी तरह से फेक न्यूज (Fake News) है. इसकी पुष्टि खुद स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने की है. 

तस्वीर में लिखा है- अब वॉट्सऐप के जरिए भी कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. फोटो में बताया गया है कि बिना किसी एप डाउनलोड किए आप वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. अपॉइंटमेंट कैसे लेना है. पहले आपको 9745697456 नंबर पर Hi सेंड करना है. फिर नाम, उम्र और आधार या कोई आईडी डालनी है. अस्पताल का पिनकोड डालना है. इसमें बताया गया है कि 45 उम्र से ज्यादा का व्यक्ति इसके योग्य होगा. पहला और दूसरा डोज बुक किया जा रहा है.

npufppi8

वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है.

सोशल मीडिया पर जैसे ही यह तस्वीर वायरल हुई, तो स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की, कि यह तस्वीर पूरी तरह से फेक है. आप भी इस तरह न फंसे और वैक्सीन सेंटर में जाकर ही वैक्सीन लगवाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM मोदी ने ‘टीका उत्सव' की शुरुआत की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश में ‘टीका उत्सव' की शुरुआत की और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जनता से सहयोग की अपील करते हुए अनेक सुझाव दिए. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव' की शुरुआत कर रहे हैं. यह ‘टीका उत्सव' 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा.'