ऊंची चट्टानों के बीच बनी ये अद्भुत सड़क, समुद्र तट पर जाकर होती है खत्म, खूबसूरती ने किया हैरान - Video वायरल

दक्षिण कुटा के बडुंग में पांडवा (Pandawa) समुद्र तट की ओर जाने वाली ये सड़क एक चट्टान के बीच से बनी है और इसके दोनों ओर ऊंची दीवारें हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

इंडोनेशिया (Indonesia) में बाली (Bali) दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. अपने हिंदू मंदिरों, समुद्र तटों, झरनों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान पर्यटकों के लिए एक वास्तविक आनंद है. बाली की लोकप्रियता के बीच इंडोनेशियाई प्रांत की एक सड़क सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. दक्षिण कुटा के बडुंग में पांडवा (Pandawa) समुद्र तट की ओर जाने वाली ये सड़क एक चट्टान के बीच से बनी है और इसके दोनों ओर ऊंची दीवारें हैं. यह सड़क 300 मीटर लंबी है और इसके दोनों ओर 40 मीटर ऊंची चट्टान की चूना पत्थर की दीवारें हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सड़क को बनने में दो साल लग गए.

वायरल वीडियो में बहुत सारे पर्यटकों को बैकग्राउंड में समुद्र तट और नीले समुद्र के साथ तस्वीरें क्लिक कराते देखा जा सकता है. वीडियो वायरल होने के बाद से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यहां बताया गया है कि सड़क के वायरल वीडियो पर लोगों ने कैसे प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने लिखा, "मैंने इससे पहले कभी कुछ शानदार नहीं देखा." दूसरे यूजर ने कमेंट किया, "यह सड़क अद्भुत है." तीसरे ने पोस्ट किया, "पहली नज़र में अविश्वसनीय #Superb shot". चौथे ने पूछा- "क्या यह असली समुद्र तट है?." 

देखें Video:

Advertisement

सड़क के बारे में बताते हुए, एक शख्स ने ट्वीट किया, "बाली, इंडोनेशिया में पांडवा बीच रोड व्यूप्वाइंट को 2011 में पांडवा बीच तक पहुंच में सुधार के लिए एक परियोजना के हिस्से के रूप में बनाया गया था. समुद्र तट पहले एक चट्टान के पीछे छिपा हुआ था और केवल एक शख्स द्वारा ही यहां तक पहुंचा जा सकता था. इस परियोजना में चट्टान के बीच से एक सड़क काटना और रास्ते में दृश्य बिंदुओं की एक श्रृंखला बनाना शामिल था. दृश्य बिंदुओं को समुद्र तट और आसपास की चट्टानों के शानदार दृश्य पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया था. उन्हें स्थानीय परिदृश्य पर न्यूनतम प्रभाव के साथ पर्यावरण के अनुकूल भी डिज़ाइन किया गया था, दृश्य बिंदु प्राकृतिक सामग्रियों से बने होते हैं और चट्टान के ऊपर बने होने के बजाय चट्टान की सतह पर बनाए जाते हैं. इस परियोजना को इंडोनेशियाई सरकार और कई निजी निवेशकों द्वारा वित्त पोषित किया गया था. कुल मिलाकर निर्माण काम पूरा होने में दो साल लग गए."

Advertisement

कुछ लोगों ने सड़क की क्लास्ट्रोफोबिक प्रकृति और प्राकृतिक आपदाओं के मामले में इसकी भेद्यता की ओर भी इशारा किया. एक यूजर ने कमेंट किया, "कल्पना कीजिए कि भूकंप आता है और आप सड़क पार कर रहे हैं." दूसरे ने पोस्ट किया, "बहुत क्लॉस्ट्रोफोबिक...".

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article