हैदराबाद के डॉक्टर ने नींद की अहमियत को लेकर लिखी ऐसी बात, शुरु हो गई चर्चा, बताया 1 घंटे भी कम सोए तो क्या होगा अंजाम

हैदराबाद के न्यूरोलॉजिस्ट ने दावा किया कि अगर कोई एक घंटे की नींद खो देता है, तो उसे रिकवर होने में कई दिन लग जाएंगे. पोस्ट ने लोगों का ध्यान खींचा है और ढेरों लोगों ने इस पोस्ट पर कमेंट किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
एक घंटे की नींद खोने के होते हैं गंभीर परिणाम, डॉ की पोस्ट वायरल

अक्सर बिजी लाइफस्टाइल के बीच लोग नींद से समझौता करते हैं. लेकिन नींद की अहमियत के बारे में एक डॉक्टर की पोस्ट ने नई चर्चा छेड़ दी है और बताया है कि सोना कितना जरूरी है. अपनी पोस्ट में, हैदराबाद के न्यूरोलॉजिस्ट ने दावा किया कि अगर कोई एक घंटे की नींद खो देता है, तो उसे रिकवर होने में कई दिन लग जाएंगे. पोस्ट ने लोगों का ध्यान खींचा है और ढेरों लोगों ने इस पोस्ट पर कमेंट किया है.

अपोलो हॉस्पिटल्स हैदराबाद के डॉ सुधीर कुमार ने पोस्ट किया, "अगर आप सिर्फ एक घंटे की नींद खो देते हैं, तो इससे उबरने में चार दिन लग सकते हैं." डॉ. कुमार की वायरल पोस्ट ने नींद की कमी के गंभीर परिणामों पर चर्चा तेज कर दी है. उन्होंने लिखा कि नींद की कमी की वजह से कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं, जिनमें सिरदर्द, खराब फोकस, बढ़ता चिड़चिड़ापन और यहां तक कि डिसिजन मेकिंग की क्षमता भी प्रभावित होती है.

Advertisement

यहां पोस्ट पर एक नजर डालें:

इस पोस्ट के वायरल होने पर डॉ सुधीर से एडवाइज लेने वालों की सोशल मीडिया पर भीड़ लग गई. एक यूजर ने लिखा, "डॉक्टर, क्या यह कहा जा सकता है कि नींद के घंटों में कमी की भरपाई दिन में सोने से की जा सकती है?" न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा, ‘बिल्कुल. रात में एक बार में 7-9 घंटे सोना सबसे अच्छा विकल्प है. हालांकि, अगर कोई रात में पूरी नींद नहीं ले पाता है, तो वह दिन में सोकर नींद की कमी की भरपाई कर सकता है.'

दूसरे यूजर ने पूछा, “सोने के लिए तैयार होने के सभी नियमों का पालन करने के बाद भी मैं हर दिन कई घंटों की नींद खो देता हूं! मैं कभी इसका पता नहीं लगा पाया, लेकिन शायद 81 साल की उम्र में भी, सक्रिय रहने के बावजूद मुझे 5 घंटे से ज्यादा की नींद की ज़रूरत नहीं पड़ती.” चौथे ने लिखा, "नींद वास्तव में जीवन का अमृत है".

डॉ. सुधीर कुमार के यूट्यूब बायो के मुताबिक, वह 1994 से इस पेशे में हैं. वह दौड़ को अपना जुनून भी बताते हैं और कहते हैं कि उन्होंने 120 हाफ-मैराथन दौड़ लगाई है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: EOU ने देवघर से 5 लोगों को हिरासत में लिया
Topics mentioned in this article