Millionaire Entrepreneur ने यूथ को दी कमाल की सलाह, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

130 मिलियन डॉलर से अधिक में अपनी कंपनी बेचने वाले करोड़पति Scott Galloway का मानना है कि, टेक्नोलॉजी पर बढ़ती निर्भरता वाली दुनिया में बेहतरीन कम्यूनिकेशन स्किल सबसे प्रभावी हथियार है.

Millionaire Entrepreneur ने यूथ को दी कमाल की सलाह, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के मार्केटिंग प्रोफेसर ने दी ये सीख.

Millionaire Entrepreneur Reveals No 1 Skill For The AI Era : न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के एक मार्केटिंग प्रोफेसर और सफल उद्यमी ने हाल ही में नए प्रोफेशनल्स और युवाओं के लिए एक खास स्किल को सबसे अहम बताया, वो है स्टोरीटेलिंग स्किल यानी अच्छी कम्यूनिकेशन स्किन. 130 मिलियन डॉलर से अधिक में अपनी कंपनी बेचने वाले करोड़पति स्कॉट गैलोवे (Scott Galloway) का मानना है कि, टेक्नोलॉजी पर बढ़ती निर्भरता वाली दुनिया में बेहतरीन कम्यूनिकेशन स्किल सबसे प्रभावी हथियार है.

Scott Galloway ने सीएनबीसी मेक इट को बताया कि, 'अगर मैं अपने 13 और 16 साल के बच्चों को ये योग्यता दे सकता हूं, जो मुझे लगता है कि समय की कसौटी पर खरा उतरेगा, तो वो स्टोरीटेलिंग होगा.' गैलोवे ने कहा कि, स्टोरीटेलिंग का तरीका मायने नहीं रखता, क्योंकि लोग बातचीत करने के लिए जिन प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं, वे तेजी से बदल सकते हैं. फिर भी, अहम हिस्सा अच्छी तरह से लिखने की क्षमता, विचारों को व्यक्त करने की क्षमता और डेटा, इन्फोग्राफिक, स्लाइड शो के साथ विचारों को प्रस्तुत करने की क्षमता विकसित करना है.

सीएनबीसी मेक इट के साथ बातचीत में गैलोवे ने केवल चैटजीपीटी जैसे एआई टूल पर निर्भर रहने के खिलाफ चेतावनी दी. एआई और कोडिंग का भविष्य अनिश्चित है, लेकिन स्टोरीटेलिंग हमेशा एक मूल्यवान संपत्ति रहेगी.

गैलोवे ने मीडिया आउटलेट को बताया कि, कैसे किसी ब्रांड की कहानी उसकी सफलता में सीधे योगदान दे सकती है या नुकसान पहुंचा सकती है. गैलोवे ने कहा, कहानी कहने का महत्व विशेष रूप से यही है कि युवाओं को केवल चैटजीपीटी जैसे जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल पर भरोसा नहीं करना चाहिए- अभी नहीं, कभी नहीं.

उन्होंने आगे कहा, 'विशिष्ट भीड़ सामान्य से बाहर होती है. एक जगह ढूंढें, चाहे वह कैसी भी हो और प्रयास करें. किसी डोमेन पर दुनिया के सबसे जानकार लोगों में से एक होने के लिए प्रतिबद्ध रहें...अगर आप किसी चीज को एन्जॉय नहीं करते हैं, तो आप कभी भी किसी भी चीज़ में विशेषज्ञ नहीं बन पाएंगे.'

ये भी देखें- Gadgets 360 With Technical Guruji- इस हफ्ते की खास Tech Tip

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com