डाउन सिंड्रोम से पीड़ित कपल ने रचाई शादी, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरें देख भावुक हुए लोग

22 वर्षीय अनन्या सांवत पुणे की हैं और 27 वर्षीय विग्नेश कृष्मास्वामी दुबई में हॉस्पिटैलिटी में काम करते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins

सोशल मीडिया पर एक हाल ही में शादी के बंधन में बंधे एक कपल की तस्वीर वायरल हो रही है. जो लोगों को इमोशनल कर रही है. कपल की खास बात ये है कि ये दोनों ही डाउन सिंड्रोम (Down Syndrome) से पीड़ित हैं. मॉनसून के इस दिलचस्प मौसम में दोनों ने पुणे में शादी रचाई. 

वायरल हो रही तस्वीर में आप देख सकते हैं कि महिला ने पिंक सिल्क साड़ी पहनी है, तो वहीं पुरुष ने सफेद धोती पहन रखी है. फोटो में कपल एक दूसरे को निहारते हुए एक दूसरे का हाथ थामे नज़र आ रहे हैं. इनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. कपल ने तमिल और मराठी स्टाइल में शादी रचाई है.

22 वर्षीय अनन्या सांवत पुणे की हैं और 27 वर्षीय विग्नेश कृष्मास्वामी दुबई में हॉस्पिटैलिटी में काम करते हैं. अनन्या अपने पति के साथ रहने के लिए दुबई जाने की योजना बना रही है. जहां तक उनके जीवन में आने वाली चुनौतियों का सवाल है, कपल को उम्मीद है कि वो आगे आने वाली हर मुश्किल का एकसाथ मिलकर सामना करेंगे.

विग्नेश के पिता विश्वनाथन का कहना है कि उनका बेटा शादी करना चाहता था. "मेरा बेटा 27 साल का है और उसने अपने दोस्तों को शादी करते देखा है. इसलिए, वह भी शादी करना चाहता था."

यह शादी विग्नेश की बहन जननी विश्वनाथन, जो यूके में पढ़ रही है, उन्होंने दुल्हन की बहन, अश्नी सावंत, जो चेन्नई स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में हैं, उनके साथ मिलकर कराई थी. दोनों के परिवार एक साल पहले मिले और बातचीत शुरू की.

शादी का जश्न, जिसमें दोस्त और रिश्तेदार सभी शामिल थे, तीन दिनों तक चला, जिसमें मेहंदी समारोह, संगीत, डांस सभी रस्में धूमधाम से मनाई गईं.

Advertisement

डाउन सिंड्रोम क्या है?

डाउन सिंड्रोम को ट्राइसोमी 21 के नाम से भी जाना जाता है. डाउन सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मनुष्य मानसिक और शारीरिक विकारों से जूझता है. यह शारीरिक विकास में देरी, चेहरे की विशेषताओं में फर्क और बौद्धिक विकास में देरी का कारण बनता है.


 

हुमा कुरैशी ने अपने पिता और उनके काम के बारे में क्या बताया?

Featured Video Of The Day
Mumbai Fire News: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 5 लोगों की मौत