पिता की पेंशन पाने के लिए महिला ने वर्षों तक छुपाए रखा शव ; आखिर कैसे हुआ पुलिस को संदेह?

महिला ने दावा किया कि उसका भाई पिता को काऊशुंग से अपने शहर ले गया है. पुलिस ने उसके दावे की जांच की और पाया कि महिला के भाई को मरे हुए 50 साल हो गए है और इस बात का भी कोई रिकॉर्ड नहीं था कि महिला के पिता ने ताइवान छोड़ दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ताइवान (Taiwan) में एक महिला पर सैन्य पेंशन पाने के लिए अपने मृत पिता के शव को वर्षों तक अपने घर में छुपाने का आरोप लगाया गया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में महिला की पहचान उजागर नहीं की गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि यह महिला पांच दशकों से अधिक समय से अपने पिता के साथ रह रही थी. अधिकारियों को पहली बार पिछले नवंबर में संदेह हुआ जब स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू-रोकथाम के उपायों के लिए उसने अपने घर में प्रवेश करने से मना कर दिया गया. इसके चलते महिला पर उन पर NT$60,000 (लगभग ₹ 1.50 लाख) का जुर्माना लगाया गया.

हर बार बताती रही अलग कहानी
सरकारी अधिकारियों को अपने घर में आने की अनुमति देने से महिला के लगातार इनकार ने संदेह को और बढ़ा दिया और पुलिस को मामले की जांच करने पर मजबूर कर दिया. जब अधिकारियों ने महिला से उसके पिता के ठिकाने के बारे में कठोरता से पूछताछ की, तो उसने शुरू में दावा किया कि वह एक नर्सिंग होम में हैं. जब पुलिस ने उस पर और दबाव डाला, तो उसने अपनी कहानी बदल दी और दावा किया कि उसका भाई पिता को काऊशुंग से अपने शहर ले गया है. पुलिस ने उसके दावे की जांच की और पाया कि महिला के भाई को मरे हुए 50 साल हो गए है और इस बात का भी कोई रिकॉर्ड नहीं था कि महिला के पिता ने ताइवान छोड़ दिया है. महिला ने फिर झूठ बोला और कहा कि उसके पिता की मृत्यु पैतृक घर पर हुई थी, लेकिन वह उनका मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दिखा सकी.

कचरे के बैग में मिला कंकाल 
महिला की बार-बार बदलती कहानियों के कारण पुलिस को उसकी संपत्ति की तलाशी लेनी पड़ी. तब उसके घर से एक काले प्लास्टिक का कचरा बैग मिला, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति की हड्डियां थीं. जांच करने पर, पुलिस को पता चला कि वह आदमी काफी समय पहले मर चुका था. एक फोरेंसिक विशेषज्ञ ने बताया कि किसी शरीर को कंकाल के रूप में विघटित होने में आम तौर पर एक से दो साल लगते हैं. महिला के पिता ने सेना में 20 से अधिक वर्षों तक सेवा की और अपने रैंक और सेवा इतिहास के अनुसार मासिक पेंशन प्राप्त की. ताइवानी सैन्य दिग्गजों को आमतौर पर NT$49,379 (लगभग ₹ 1.27 लाख) की औसत मासिक पेंशन मिलती है.

Advertisement

महिला को इतनी मिलेगी सजा
फिलहाल महिला के पिता की मौत के कारणों की जांच जारी है और अधिकारी यह भी जांच कर रहे हैं कि क्या महिला ने अपने पिता के शव को छिपाने के अलावा कोई और भी गंभीर अपराध किया है? ताइवानी कानून के तहत, किसी शव को नुकसान पहुंचाने, त्यागने, अपमान करने या चोरी करने पर गंभीर दंड हो सकता है, जिसमें पांच साल तक की कैद भी शामिल है. यदि ऐसे अपराध में कोई प्रत्यक्ष रिश्तेदार या करीबी परिवार का सदस्य शामिल है, तो सजा को 1.5 गुना तक बढ़ाया जा सकता है. इस बीच, महिला का पुलिस की निगरानी में इलाज चल रहा है. ताइवान में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर