"हम तैयार हैं...": तवांग में सैनिकों की भिड़ंत के हफ्तों बाद भारत के साथ संबंधों पर चीन

MEA के बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष निकट संपर्क में रहने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमत हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए चीन तैयार है.
बीजिंग:

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि भारत के साथ संबंधों को स्थिर और मजबूत करने के लिए चीन तैयार है. चीनी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत के साथ चीन के संबंधों पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए वांग ने कहा, "चीन और भारत ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से संचार बनाए रखा है, और दोनों देश सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम साथ काम करने के लिए तैयार हैं. चीन-भारत संबंध स्थिर और मजबूत विकास की दिशा में हैं."

Advertisement

यह बयान अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को हुए आमने-सामने होने की पृष्ठभूमि में आया है. झड़प के बाद, भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा था कि भारत और चीन ने 20 दिसंबर को चुशूल-मोल्दो सीमा पर कोर कमांडर स्तर की बैठक के 17वें दौर का आयोजन किया और सुरक्षा बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की. बयान के अनुसार, "अंतरिम रूप से, दोनों पक्ष पश्चिमी क्षेत्र में जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए. "MEA के बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष निकट संपर्क में रहने और सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमत हुए हैं.

यह भी पढ़ें-

कोरोना संकट के लिए कितनी तैयार देश की स्वास्थ्य सुविधाएं? 27 को मॉक ड्रिल, आपात स्थिति पर फोकस
"बिकनी किलर 76 की उम्र में भी खतरनाक" : चार्ल्स शोभराज को दो बार पकड़ने वाले इंस्पेक्टर ने बताई "तिहाड़ की कहानी"
TV एक्ट्रेस तुनिशा शर्मा के सेट पर मृत पाए जाने के बाद सह अभिनेता शीजान खान गिरफ्तार

 

Advertisement

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: Civil Aviation Minister Ram Mohan Naidu ने हादसे के पीड़ितों के लिए किया मुआवजे का एलान