Video: इजरायल म्‍यूजिकल फेस्‍ट में हमास के हमलावरों ने शौचालयों पर भी की थी फायरिंग, ताकि कोई भी जिंदा न बचे

Israel Hamas War : इजरायल और हमास युद्ध के शुरू होने के बाद से ही दोनों ही ओर से एक दूसरे के खिलाफ वीडियो जारी किए जा रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
हमास के हमलावरों ने म्‍यूजिक फेस्टिवल के दौरान शौचालयों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं थीं.
नई दिल्‍ली:

इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) लगातार तेज होता जा रहा है और इसी के साथ सामने आ रहे हैं क्रूरता के वो सबूत जो किसी को भी दहला सकते हैं. इजरायल की सेना ने शनिवार को एक वीडियो जारी किया है, जिसमें ठीक एक हफ्ते पहले इजरायल में नोवा म्यूजिक फेस्टिवल पर हुए घातक हमले को दिखाया गया है, जिसमें 260 लोग मारे गए थे और कई अन्य को बंधक बना लिया गया था. साफ है कि यह वीडियो हमास के एक सदस्य ने शूट किया था, जिसमें वह और दो अन्य बंदूकधारी गाजा सीमा के बहुत करीब किबुत्ज रीम के बाहर खेतों में फेस्टिवल स्थल पर पोर्टेबल शौचालयों के नजदीक नजर आ रहे हैं. 

जैसे ही दूर से गोलियों की आवाज सुनाई देती है और संभवतः रॉकेट हमले से पास ही धुआं उठता नजर आता है, वीडियो शूट करने वाला बंदूकधारी एक के बाद एक हर शौचालय पर निशाना साधता है. फेस्टिवल में आने वाले लोगों को जो वहां पर छुपे हो सकते थे, उन्‍हें खत्‍म करने के लिए वह गोली चलाता है और इस दौरान दाएं से बाएं जाते हुए वह नौ शौचालयों में से हर एक पर कम से कम एक गोली दागता है. 

वीडियो पोस्ट करते हुए इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने कहा कि इससे पता चलता है कि हमास को कोई परवाह नहीं है कि वे किसे मारते हैं, वे बस ऐसा करते हैं. 

Advertisement
Advertisement

म्‍यूजिक फेस्टिवल का यह वीडियो पूरे इजरायल में मौतों और अपहरणों की संख्या के साथ जुड़ा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचने से बचना मुश्किल हो जाता है कि हमास 7 अक्टूबर को अधिकतम लोगों को हताहत करने के लिए निकला था, जब उसने 5000 रॉकेटों के साथ ऑपरेशन के दौरान एक साथ जमीनी और समुद्री हमला बोला था, जिसे 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया गया था. 

Advertisement

इजरायल और हमास दोनों की ओर से ही लगातार वीडियो जारी किए जा रहे हैं, जिसके जरिए वो दूसरे पक्षों के अत्‍याचारों के बारे में अपने दावों का समर्थन कर रहे हें और दूसरे पक्ष की ओर से लगाए गए आरोपों को नकार रहे हैं. नागरिकों के वीडियो के जरिये यह बताया गया कि वह किस दौर से गुजरे हैं. इनमें से एक वीडियो में एक छोटी बच्‍ची भी शामिल है, जो बता रही है कि कैसे उसने अपने पिता और अपने एक साथी को अपनी आंखों के सामने मरते देखा. इजरायल की सेना ने शुक्रवार को गाजा में हमास के रॉकेट साइटों पर बमबारी करने का फुटेज जारी किया है. 

Advertisement

हमास घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में इजरायली बमबारी से आम गाजावासियों की पीड़ा पर बयान और वीडियो भी जारी कर रहा है. उसने अपने लड़ाकों द्वारा शिशुओं की हत्या और उनका सिर काटने के इजरायल के दावे का जवाब देने के लिए कल एक फुटेज भी जारी किया. वीडियो में हमास का एक लड़ाका बच्चे को गोद में लिए हुए है, जबकि दूसरा एक रोते बच्‍चे को शांत करने की कोशिश कर रहा है. 

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने शनिवार को कहा कि गाजा शहर में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर को मार दिया गया है. उन्‍होंने कहा कि मुराद अबू मुराद को इजरायली लड़ाकू विमानों ने हमास ऑपरेशन सेंटर पर किए गए हमले में मार गिराया. 

शुक्रवार को 10 लाख से अधिक गाजावासियों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश देने के बाद इजराइल ने गाजा में छापे भी मारे हैं. वहीं गाजा सीमा पर टैंकों का जमावड़ा लगा हुआ है. 

इस संघर्ष में अब तक कम से कम 3,700 लोग मारे गए हैं और यह जंग आठवें दिन में प्रवेश कर गई है. 

ये भी पढ़ें :

* NDTV Exclusive: कैसे हमास ने "गैल्वनाइज्ड" फ़िलिस्तीनी मुद्दे को उठाया, लेकिन समर्थन खो दिया
* हमास के हमले से कुछ सप्ताह पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष बढ़ने की दी थी चेतावनी: रिपोर्ट
* इजरायल ने लेबनान पर किया मिसाइल हमला, रॉयटर्स के एक जर्नलिस्ट की मौत, 6 घायल

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai Grand Culmination: Discus Thrower Yogesh Kathuniya ने एक और खिताब जीता