"एंटी-आर्मर गोला-बारूद..." : युद्ध के बीच US यूक्रेन को देगा 250 मिलियन डॉलर तक के हथियारों-उपकरणों की मदद

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कांग्रेस से यूक्रेन (Russia Ukraine War) को 61 बिलियन डॉलर की मदद देने के लिए कहा है, लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार किया गया है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War) को बहुत ही जल्द 2 साल होने को हैं, लेकिन अब तक यह थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देश एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं. इस युद्ध में कोई भी किसी से कम पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है. रॉयटर्स के मुताबिक इस संघर्ष के बीच अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार और उपकरण मुहैया कराने का ऐलान किया है. अमेरिका का कहना है कि वह यूक्रेन को 250 मिलियन डॉलर तक के हथियार और उपकरण मुहैया कराएगा. अमेरिका की इस मदद की पुष्टि विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने भी की है.

ये भी पढ़ें-विदेश मंत्री एस जयशंकर से राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात.. यूक्रेन पर भी बात, PM मोदी को दिया रूस आने का न्योता

अमेरिका यूक्रेन को देगा हथियारों की मदद

अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि US रूस संग चल रहे युद्ध में कीव की मदद करने के लिए इस साल सहायता के अंतिम पैकेज के तहत यूक्रेन को 250 मिलियन डॉलर तक के हथियार और उपकरण देगा. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की मदद देने के लिए कहा है, लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार किया गया है. 

Advertisement

साल के अंत तक खत्म हो जाएगी अमेरिकी मदद

व्हाइट हाउस की तरफ से चेतावनी दी गई है कि अमेरिका की यूक्रेन को दी जाने वाली मदद इस साल के अंत तक खत्म हो जाएगी. अमेरिका ने कहा है कि अतिरिक्त विनियोजन के बिना फरवरी 2022 में आक्रमण के बाद से रूसी सेना द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने के लिए यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी मदद साल के आखिर तक समाप्त हो जाएगी.  एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि नए मदद पैकेज में वायु रक्षा युद्ध सामग्री, उच्च गतिशीलता तोपखाने रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, तोपखाने गोला-बारूद, एंटी-आर्मर गोला-बारूद और 15 मिलियन से अधिक राउंड के गोला-बारूद शामिल हैं.

Advertisement

बता दें कि रूस के आक्रमण के बाद से कांग्रेस ने यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर से ज्यादा की मंजूरी दी है, लेकिन जनवरी 2023 में रिपब्लिकन द्वारा डेमोक्रेट से प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण लेने के बाद से किसी भी फंड को मंजूरी नहीं दी गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-दिल्ली में Covid-19 के सब वेरिएंट JN.1 का पहला मामला आया सामने

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया Hezbollah Chief Nasarallah ? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट
Topics mentioned in this article