यूक्रेन का दावा- रूस ने रात भर में 67 ड्रोन दागे, कीव शहर के मध्य भाग तक हमले दुर्लभ घटना

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइल या ड्रोन का कीव के मध्य तक पहुंचना आश्चर्यजनक है. इस शहर में पश्चिमी देशों की ओर से दान की गई वायु रक्षा प्रणालियों का नेटवर्क है और यहां सोवियत युग में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कीव (यूक्रेन):

Russia Ukraine War: यूक्रेन की वायु सेना ने आज कहा कि रूस ने रात भर में कुल 67 लंबी दूरी के शाहेड ड्रोन दागे. वह इनमें से 58 को मार गिराने में सफल रहा. वायु सेना ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा कि यूक्रेन के 11 क्षेत्रों में एयर डिफेंस यूनिटों को कार्रवाई में लगाया गया. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है.

सेना ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम पेज पर कई तस्वीरों के साथ पोस्ट किए गए एक अलग बयान में कहा कि राजधानी कीव में संसद भवन के बगल में ड्रोन का मलबा मिला.

रूसी मिसाइल या ड्रोन का कीव के मध्य तक पहुंचना आश्चर्यजनक है. इस शहर में पश्चिमी देशों की ओर से दान की गई वायु रक्षा प्रणालियों का नेटवर्क है और यहां सोवियत युग में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं.

शहर के केंद्र में पहाड़ी की चोटी पर स्थित सरकारी क्वार्टर शायद यूक्रेन में सबसे अच्छी तरह से संरक्षित स्थल हैं, क्योंकि इसमें राष्ट्रपति, कैबिनेट और केंद्रीय बैंक के दफ्तर भी हैं.

टेलीग्राम पर साझा की गई तस्वीरों में संसद भवन के पास जमीन पर बिखरे हुए मलबे के कम से कम चार टुकड़े दिखाई दिए. एक टुकड़ा इमारत के मुख्य प्रवेश द्वार की सीढ़ियों के नीचे पड़ा था, जबकि धातु का एक और टुकड़ा छर्रे से भरा हुआ लग रहा था.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव में उसके संवाददाताओं ने शनिवार को सुबह 3 बजे के बाद कई विस्फोटों की आवाज सुनी, जिनमें से कुछ शहर के केंद्र के आसपास जोर से गूंजे. इससे शहर के निवासी जाग गए.

Advertisement

फरवरी 2022 में अपने हमले की शुरुआत के बाद से रूस ने यूक्रेन में हजारों मिसाइलें और शाहद ड्रोन लॉन्च किए हैं. ईरान द्वारा डिजाइन किए गए ड्रोन का इस्तेमाल रूस द्वारा सितंबर 2022 से महंगी मिसाइलों की जगह सस्ते विकल्प के रूप में किया जा रहा है. मिसाइलें महंगी हैं और उन्हें बनाना मुश्किल है.

प्रोपेलर से चलने वाला शाहद 200 किलोमीटर प्रति घंटे (125 मील प्रति घंटे) से कम की रफ़्तार से उड़ता है, लेकिन पारंपरिक वायु रक्षा प्रणालियों के लिए इसे ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह कम ऊंचाई पर उड़ता है और मिसाइल की तुलना में बहुत कम गर्मी उत्सर्जित करता है.

Advertisement

कीव की वायु सेना ने कहा कि ड्रोन रूस के दो सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप से भी दागे गए.

यह भी पढ़ें - 

रूस ने यूक्रेन में दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, पोल्टावा में 49 की मौत

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध क्या और गहरा होगा? जानिए एक्सपर्टस की राय

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?