5 लाख डॉलर के इस दुर्लभ सिक्के ने बदली Ohio की बहनों की किस्मत, जानें क्या है इसकी खासियत

वैसे तो कई सारे सिक्का इकट्ठा करने वाले लोगों को इन दोनों मूल्यवान सिक्कों के बारे में पता था लेकिन ये सिक्के किसके पास हैं इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ओहायो की तीन बहनों को एक बेहद दुर्लभ दस सेंट का सिक्का विरासत में मिला है, जिसे उनके परिवार ने पिछले चार दशकों से छिपाकर रखा हुआ था. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस दुर्लभ सिक्के की कीमत 5 लाख डॉलर से भी अधिक बताई जा रही है. मुद्रा में विशेषज्ञता रखने वाली और सिक्के की ऑनलाइन नीलामी का प्रबंधन करने वाली ग्रेट कलेक्शन के अध्यक्ष इयान रसेल के अनुसार, 1975 में सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी टकसाल द्वारा ढाला गया यह सिक्का इतना कीमती इसलिए है क्योंकि इसमें सैन फ्रांसिस्को के 'एस' मार्क नहीं है और इस तरह के केवल दो ही सिक्के थे.

वैसे तो कई सारे सिक्का इकट्ठा करने वाले लोगों को इन दोनों मूल्यवान सिक्कों के बारे में पता था लेकिन ये सिक्के किसके पास हैं इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी. इयान रसेल ने कहा, "ये सिक्के कई दशकों से छिपे हुए थे. कई बड़े कलेक्टर और डीलर्स ने आजतक इनमें से एक भी सिक्का नहीं देखा है."

सिक्के में "एस" मार्क है मिसिंग

दूसरा मिसिंग "एस" मार्क वाला मूल्यवान सिक्के को 2019 में 45600 डॉलर का बेचा गया था और इसके कुछ महीनों बाद इसे एक प्राइवेट कलेक्टर को बेच दिया गया था. 

Advertisement

1975 में 7 डॉलर प्रति सिक्की थी कीमत

सैन फ्रांसिस्को की टकसाल ने 1975 में 2.8 मिलियन से ज़्यादा विशेष अप्रचलित "प्रूफ़" सेट बनाए थे, जिनमें छह सिक्के थे और जिन्हें 7 डॉलर प्रति सिक्के के हिसाब से बेचा गया था. हालांकि, कुछ साल बाद संग्रहकर्ताओं को पता चला कि सेट के दो डाइम पर टकसाल का चिह्न नहीं था, जिससे ये सिक्के बेहद दुर्लभ हो गए.

Advertisement

भाई की मौत के बाद विरासत में मिला सिक्का

ओहायो की इन बहनों को हाल ही में अपने भाई की मृत्यु के बाद दो डाइम में से एक सिक्का विरासत में मिला है. भाई ने यह सिक्का अपनी मां के साथ मिलकर 1978 में 18,200 डॉलर में खरीदा था, जो आज के हिसाब से लगभग 90,000 डॉलर होगा. रसेल ने बताया कि उनके माता-पिता, जो डेयरी फार्म चलाते थे, इस मूल्यवान सिक्के को वित्तीय सुरक्षा के रूप में देखते थे.

Advertisement

बहनों ने कही ये बात

बहनों में से एक ने रसेल को बताया कि उसका भाई अक्सर उस सिक्के के बारे में बात करता था, लेकिन उसने पिछले साल तक इसे कभी नहीं देखा था. रसेल, जिनकी कंपनी इरविन, कैलिफोर्निया में स्थित है, कई वर्षों पहले इन बहनों के भाई के संपर्क में थे और उन्होंने इसमें मूल्य देखा था. रसेल ने कहा कि अब यह सिक्का बुधवार से टाम्पा में शुरू होने वाले एक सिक्का शो में प्रदर्शित किया जाएगा, तथा इसके बाद अक्टूबर में इसकी नीलामी होगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nadir Shah Murder Case में शामिल हाशिम बाबा गैंग के दो शूटर Police के साथ मुठभेड़ में घायल
Topics mentioned in this article