पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!

दुबई में प्रॉपर्टी (Property Leaks) खरीदने वालों में कंगाल पाकिस्तान के बड़े-बड़े नेताओं समेत कई रसूखदारों के नाम शामिल हैं. एक तरफ उनके देश में खाने के लाले हैं, तो दूसरी तरफ ये लोग दूसरे देश में अरबों डॉलर की संपत्ति के मालिक बने बैठे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दुबई में पाकिस्तानी नेताओं की संपत्ति का खुलासा.
नई दिल्ली:

कंगाली की दहलीज पर खड़े पाकिस्तान (Pakistan) के सभी लोग गरीब नहीं है, यह खुलासा एक हालिया रिपोर्ट से हुआ है. पाकिस्तान में एक तरफ खाने के लाले हैं तो दूसरी तरफ कुछ रईसजादों ने दुबई में लाखों करोड़ों रुपए की संपत्ति (Dubai Property) खरीद रखी है. अरबों डॉलर की संपत्ति खरीदने वालों में पाकिस्तान के बड़े नेता, सेवानिवृत्त जनरल, नौकरशाह, बैंकर और मनी लॉन्डर्स शामिल है. लीक हुई रिपोर्ट में दुबई के पॉश इलाकों में  कमर्शिल प्रॉपर्टी के मालिकों की डिटेल सामने आई है. दुबई में खरीदी गई संपत्तियों की कुल वेल्यू करीब 11 अरब डॉलर है.

Advertisement
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया भर के 70 से ज्यादा मीडिया आउटलेट्स के एक इन्वेस्टिगेटिव प्रोजेक्ट "दुबई अनलॉक्ड" ने दुबई में भ्रष्ट नेताओं, मनी लॉन्ड्रर्स और ड्रग लॉर्ड्स समेत प्रमुख वैश्विक हस्तियों की सैकड़ों संपत्तियों का खुलासा किया है. डेटा में साल 2020 से 2022 तक के कमर्शियल प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड शामिल हैं. प्रॉपर्टी लीक डेटा के मुताबिक, 17 हजार पाकिस्तानियों ने 23000 से ज्यादा संपत्तियां दुबई में खरीदी हैं, इनमें पाकिस्तान के टॉप नेताओं के नाम शुमार हैं.

कंगाल पाकिस्तान के मालामाल नेता

दुबई मे संपत्ति खरीदने वालों में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के तीन बच्चे,  पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज शरीफ, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी, शरजील मेमन, सीनेटर फैसल वावदा और सिंध और बलूचिस्तान विधानसभाओं के कई विधायकों के नाम शामिल हैं. जबकि जरदारी की बड़ी बेटी, बख्ताबर भुट्टो जरदारी दुबई की निवासी हैं. उनका बेटा बिलावल भुट्टो जरदारी और बेटी आसिफा भुट्टो जरदारी चार संपत्तियों के मालिक हैं. अपने वकील के जरिए आसिफा ने कहा है कि दुबई में खरीदी गई सभी संपत्तियों की जानकारी उन्होंने पाकिस्तान में रेलिवेंट अथॉरिटीज और इलेक्टोरल वॉचडॉग को दी है. 

ओसीसीआरपी की 'दुबई अनलॉक' की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के रसूखदार लोगों के पास दुबई में महंगी संपत्तियां हैं. इनमें दिवंगत जनरल परवेज मुशर्रफ, पूर्व प्रधान मंत्री शौकत अजीज, सेवानिवृत्त जनरल, एक पुलिस प्रमुख, एक राजदूत और एक वैज्ञानिक के नाम भी शामिल हैं. इन सभी ने खुद या फिर अपने परिवार के जरिए दुबई में संपत्तियां खरीदी हैं. 

Advertisement

स्टूडियो अपार्टमेंट से लेकर शानदार विला तक

लीक प्रॉपर्टी में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी के पास दुबई में अघोषित विला है, जिसका जिक्र उनके सीनेट चुनाव नामांकन पत्र में नहीं किया गया था. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अल्ताफ खनानी नेटवर्क और आपराधिक गतिविधियों में शामिल डॉक्टर हामिद मुख्तार शाह जैसे लोग भी दुबई में संपत्ति के मालिक हैं. डेटा से खुलासा हुआ है कि दुबई मरीना, एमिरेट्स हिल्स और पाम जुमेराह जैसे पॉश इलाकों में पाकिस्तान की नामचीन हस्तियों के कॉम्पैक्ट स्टूडियो और अपार्टमेंट से लेकर छह-बेडरूम वाले शानदार विला तक शामिल हैं. लीक हुए डेटा से पाकिस्तानियों की अचल संपत्ति का भी पता चला है. साल 2022 तक 23,000 से ज्यादा संपत्तियां पाकिस्तानी नागरिकों के नाम पर हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Virat Kohli Rohit Sharma Retirement: विराट, रोहित के रिटायरमेंट डिसीज़न को Fans ने बताया सही, सुनिए क्या कहा
Topics mentioned in this article