मशहूर कलाकार Picasso का पहला प्यार केवल एक पीड़िता नहीं था, पेरिस की प्रदर्शनी में चर्चा

पाब्लो पिकासो (Picasso) ओलिवर को लेकर पज़ेसिव रहते थे और जलते थे. जब वह बाहर जाते तो वह उन्हें पेरिस के अपार्टमेंट में लॉक कर देते थे. और यह सुनिश्चित करते थे कि जब वह रात को काम करें तो वह जगी रहकर उनकी सेवा करें.   

Advertisement
Read Time: 20 mins

मशहूर कलाकार पाब्लो पिकासो (Picasso) की मौत के 50 साल बाद, और #MeToo मूवमेंट के 5 साल बाद इस कलाकार की तरफ से महिलाओं के शोषण की कहानियां सामने आने लगीं. पेरिस (Paris)  की एक नई प्रदर्शनी में इस विवादित कलाकार के शुरूआती पार्टनर्स पर फोकस रखा गया है. अगर पिकासो की छवि महिलाओं के सामने आने के बाद खराब हुई है तो इसकी सबसे बड़ी वजह उनके द्वारा अपनी पहली सीरियस पार्टनर फर्नांडे ओलिवर (Fernande Olivier) के साथ किया गया उनका व्यवहार है. लेकिन पेरिस (Paris) के पिकासो म्यूजियम के सिसेली डेबरे कहते हैं कि हम एक कलाकार को केवल आधुनिक दुनिया के चश्मे से नहीं देख सकते हैं. वह ओलिवर को लेकर पज़ेसिव रहते थे और जलते थे, जब वह बाहर जाते तो वह उन्हें पेरिस के अपार्टमेंट में लॉक कर देते थे. और यह सुनिश्चित करते थे कि जब वह रात को काम करें तो वह जगी रहकर उनकी सेवा करें.   

लेकिन मॉन्टमार्टे म्यूज़ियम में नई प्रदर्शनी के आयोजक कहते हैं, लेकिन उनके समय की कहानी पर इसकी पूरी छाया नहीं पड़नी चाहिए.  
नए शो में ऑलिवर की यादें हैं और दर्जनों पेंटिंग हैं और पिकासो और बड़े कालाकारों की कलाकृतियां हैं.  

ओलिवर ने अपनी डायरी में लिखा था, "पिकासो जलन के कारण मुझे एक बैरागी की तरह रखते थे. लेकिन चाय, किताबों, एक दीवान और कुछ सफाई के साथ...मैं खुश थी, बहुत खुश थी..". डेर्बी कहते हैं, लेकिन उनके लेख दिखाते हैं कि वो एक विक्टिम से अधिक थीं.  

Advertisement

डेर्बी जो इन वार्षिक उत्सवों को देख रही हैं, उन्होंने इतिहास से परे रखकर की जा रही कलाकार की बुराई और महिलाओं के प्रति कलाकार के व्यवहार के लिए उठ रहे सवालों की आलोचना की है.  उन्होंने एएफपी को बताया कि उनका संबंध लगभग बराबरी का था. वह जलन रखते थे, लेकिन वह नर्म दिल और प्रेम से भरे भी थे."

Advertisement

करीब 8 साल के रिश्ते के बाद 1912 में दोनों अलग हो गए थे जब पिकासो की प्रसिद्धी बढ़ रही थी.  20 साल बाद ओलिवर से उस दौरान की एक किताब प्रकाशित की, " पिकासो और उनके दोस्त". कुछ कलाकारों ने इसे बैन कराने का प्रयास किया था. उन्होंने अपनी इस स्मृतियात्रा में साथ बिताए समय के अलावा जीवन की अन्य चुनौतियों का भी ज़िक्र किया है.  ओलिवर को उनके माता-पिता ने छोड़ दिया था. उन्हें एक रिश्तेदार ने पाला था जो उनसे प्यार नहीं करती थीं, फिर उनकी जबरन शादी करवा दी गई. इस शादी में उनके साथ पति ने हिंसा की. जब वह वहां से भागीं तो पिकासो से मिलीं.   

Advertisement

यह भी देखें :- आलिया संग रणबीर का डेट नाइट 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग