जिंदा है ओसामा बिन लादेन का बेटा! हमजा अफगानिस्तान से संभाल रहा अलकायदा की कमान

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा जिंदा है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि उनके आदेश के तहत, अल कायदा फिर से संगठित हो रहा है और पश्चिमी लक्ष्यों पर भविष्य के हमलों की तैयारी कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा जिंदा है. वह अफगानिस्तान में अल कायदा का नेतृत्व कर रहा है. रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि "उनके आदेश के तहत, अल कायदा फिर से संगठित हो रहा है और पश्चिमी लक्ष्यों पर भविष्य के हमलों की तैयारी कर रहा है.

द मिरर की खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन जीवित है और आतंकवादी संगठन का नेतृत्व कर रहा है. एक विस्फोटक रिपोर्ट में कहा गया है कि हमजा अपने भाई अब्दुल्ला बिन लादेन के साथ अफगानिस्तान से गुप्त रूप से अल कायदा चला रहा है. तालिबान विरोधी सैन्य गठबंधन, नेशनल मोबिलाइजेशन फ्रंट (एनएमएफ) ने भी हमजा और उसके सहयोगियों के संचालन का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट पेश की. आउटलेट ने कहा कि "आतंक का राजकुमार" करार दिया गया. व्यक्ति 450 स्नाइपर्स की निरंतर सुरक्षा के तहत उत्तरी अफगानिस्तान में छिपा हुआ है.

एनएमएफ ने चेतावनी दी है कि 2021 में काबुल के पतन के बाद से, अफगानिस्तान "विभिन्न आतंकवादी समूहों के लिए प्रशिक्षण केंद्र" बन गया है. इसमें कहा गया है, ''हमजा बिन लादेन को दारा अब्दुल्ला खेल जिले (पंजशीर में) ले जाया गया है, जहां 450 अरब और पाकिस्तानी उसकी रक्षा कर रहे हैं.'' इसमें चेतावनी दी गई है कि ''उसके आदेश के तहत, अल कायदा फिर से संगठित हो रहा है और पश्चिमी लक्ष्यों पर भविष्य के हमलों की तैयारी कर रहा है.''

Advertisement

एनएमएफ रिपोर्ट ने उन दावों का खंडन किया कि हमजा 2019 के अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया था. माना जाता है कि हमजा ने अयमान अल-जवाहिरी के साथ मिलकर काम किया था, जिसने ओसामा की हत्या के बाद अल कायदा का कामकाज संभाला था.

Advertisement

अमेरिका और अन्य देशों पर हमले का आह्वान करने वाले उसके ऑडियो और वीडियो संदेश सामने आने के बाद हमजा के मारे जाने की खबर सामने आई. हालांकि, बीबीसी की एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, मृत्यु का स्थान और तारीख स्पष्ट नहीं थी. पेंटागन ने भी इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की. हमजा बिन लादेन को आधिकारिक तौर पर अमेरिका द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था और माना जाता था कि वह ईरान में नजरबंद था.

Advertisement

हमजा के पिता ओसामा बिन लादेन को 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में एक परिसर में अमेरिकी विशेष बलों ने मार डाला था. उन्होंने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका पर हुए हमलों को मंजूरी दी थी, जिसमें करीब 3,000 लोग मारे गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Telecom कंपनियों को Supreme Court से नहीं मिली AGR बकाया वसूली पर राहत