"हम नहीं रुकेंगे": अमेरिका की 'अनदेखी' कर इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास पर हमले किये तेज

इजरायल ने हमास को कुचलने की कसम खाई और गाजा में जवाबी सैन्य अभियान शुरू किया, जिसमें हवाई बमबारी और घेराबंदी शामिल थी. हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान में कम से कम 20,674 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
12 सप्ताह से जारी है इजरायल-हमास युद्ध, PM नेतन्याहू बोले- "हम नहीं रुकेंगे..."
गाजा सिटी:

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को 12 सप्‍ताह हो गए हैं और ये कब रुकेगी, कुछ कहा नहीं जा सकता. गाजा पट्टी से शुरू हुई ये जंग, अब बहुत फैल चुकी है. इजरायल ने सोमवार को बताया कि वो गाजा में हमास के खिलाफ "लड़ाई तेज" कर रहा है, जहां फिलिस्तीनी क्षेत्र में लगातार हमलों ने युद्ध के 12वें सप्ताह में नागरिकों के लिए गंभीर स्थिति को बढ़ा दिया है.

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस संघर्ष ने पूरे मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा दिया है, जहां हमास का समर्थन करने वाले ईरान ने सोमवार को इजरायल पर सीरिया में एक वरिष्ठ रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल की हत्या का आरोप लगाया और बदला लेने की कसम खाई. पोप फ्रांसिस ने गाजा में "बेहद दयनीय मानवीय स्थिति" की निंदा की. अपने पारंपरिक क्रिसमस संदेश के दौरान उन्होंने तत्काल युद्धविराम और बंधकों को मुक्त करने का आह्वान किया. 

युद्ध भड़कने से बेथलहम में उत्सव, जिसे ईसाई ईसा मसीह का जन्मस्थान मानते हैं, इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में प्रभावी ढंग से रद्द कर दिया गया. शहर की आमतौर पर गुलजार रहने वाली सड़कों पर केवल मुट्ठी भर उपासक और पर्यटक थे. इजरायली के अनुसार, युद्ध तब भड़का, जब फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा की सैन्यीकृत सीमा को तोड़ दिया और 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला कर दिया, जिसमें लगभग 1,140 लोग मारे गए. इस दौरान हमास ने 150 से ज्‍यादा लोगों को बंधक भी बना लिया था. 

Advertisement

इजरायल ने हमास को कुचलने की कसम खाई और गाजा में जवाबी सैन्य अभियान शुरू किया, जिसमें हवाई बमबारी और घेराबंदी शामिल थी. हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान में कम से कम 20,674 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. 

Advertisement

मंत्रालय ने कहा कि रविवार के बाद से चार बड़े इजरायली हमलों में 100 से अधिक लोग मारे गए. उनकी लिकुड पार्टी के एक बयान के अनुसार, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को गाजा का दौरा करने के बाद कसम खाई, "हम रुकेंगे नहीं." उन्होंने पार्टी सदस्यों से कहा, "हम आने वाले दिनों में लड़ाई तेज कर रहे हैं."

Advertisement

फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों ने इसके बाद इजराइल की ओर रॉकेट लॉन्च किए, जिनमें से अधिकांश को इजराइली हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिया गया. वहीं, गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 70 लोग मारे गए. सामूहिक अंत्येष्टि से पहले, मध्य गाजा के दीर अल-बलाह में अल-अक्सा अस्पताल में सफेद बैग में ढके पीड़ितों के शवों की कतारें थीं. सेना ने कहा कि वह "घटना की समीक्षा" कर रही है, साथ ही यह भी कहा कि वह "नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए संभावित कदम उठाने सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति प्रतिबद्ध है."

Advertisement

इजराइल पर अपने सैन्य अभियान के दौरान नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपने सहयोगियों की ओर से दबाव बढ़ रहा है. व्हाइट हाउस ने कहा कि शनिवार को नेतन्याहू के साथ बात करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐसी सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया. 

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
TMC नेता तजेमुल उर्फ़ JCB का एक और वीडियो, वीडियो में एक महिला-पुरुष को रस्सी से बांध कर पिटाई