बिना हिजाब खेल, सुर्खियां पाने वाली ईरानी एथलीट, गिरफ्तारी के डर के बीच लौटी तेहरान

33 साल की  एलनाज़ रेकाबी (Elnaz Rekabi) ने ईरानी सरकार का खुलेआम विरोध करते हुए, एशियन स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप में बिना हिजाब (Hijab) हिस्सा लिया था. इसके बाद रेकाबी के गायब होने की खबर आई थी.

Advertisement
Read Time: 14 mins
रेकाबी चौथे स्थान पर आईं थीं लेकिन हिजाब ना पहनने के कारण उन्हें मीडिया में खूब जगह मिली थी

ईरान (Iran) का दक्षिण कोरिया (South Korea) में हुए एक आयोजन में प्रतिनिधित्व करने वाली रॉक क्लाइंबर (Rock Climber) एलनाज़ रेकाबी (Elnaz Rekabi) मंगलवार सुबह अपने देश रवाना हुईं. यह डर है बिना हिजाब (Hijab) प्रतियोगिता में शामिल होने के कारण तेहरान में पहुंचते ही उन्हें सज़ा दी जाएगी.  रविवार को 33 साल की रेकाबी ने ईरानी सरकार का खुलेआम विरोध करते हुए, एशियन स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप में बिना हिजाब हिस्सा लिया था. इसके बाद रेकाबी के गायब होने की खबर आई थी. टेलीग्राफ के मुताबिक रेकाबी के दोस्त रविवार से ही उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे थे. बीबीसी ने पुख़्ता सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि उनका पासपोर्ट और मोबाइल फोन ज़ब्त कर लिया गया है.  लेकिन दक्षिण कोरिया में मौजूद ईरान के दूतावास ने इसे ग़लत बताया. 

रेकाबी इस क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर आईं थीं और लेकिन ईरान में जारी विरोध प्रदर्शनों के दौरान उनके हिजाब ना पहनने के कारण पूरी दुनिया में इसका प्रसारण किया गया था. दक्षिण कोरिया में मौजूद ईरानी दूतावास ने उनके बारे में सामने आ रही जानकारी को गलत करार दिया था.  

Advertisement

साउथ कोरिया में मौजूद ईरानी दूतावास ने ट्वीट कर कहा, " एलनाज़ रेकाबी, 18 अक्टूबर को सुबह सियोल से ईरान के लिए अपनी टीम के अन्य सदस्यों के साथ निकल चुकी हैं. इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान का दक्षिण कोरिया में मौजूद दूतावास, एलनाज़ रेकाबी के बारे में सभी झूठी खबरों को रद्द करता है.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India