इंसान के दर्द की परवाह नहीं करता हमास, शांति की उम्मीदों को कर रहा खत्म: इजरायली लेखक युवाल हरारी

सेपियन्‍स' सीरीज की बुक के मशहूर लेखक युवाल नोआ हरारी का कहना है कि हमास ने शांति प्रक्रिया को नष्‍ट किया है. जंग में बेगुनाह फिलिस्‍तीनी लोग फंस गए हैं. हमास ने दोनों तरफ से बंधक फंसा रखे हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

नई दिल्‍ली:

इजरायल और फिलिस्तीन (Israel Palestine Conflict)के संगठन हमास (Israel Hamas War) के बीच जंग का सोमवार को 10वां दिन है. जंग में अब तक दोनों तरफ से 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि 199 लोग हमास के लड़ाकों की कैद में हैं. पहले ये आंकड़ा 120 बताया गया था. लड़ाके इन बंधकों को गाजा ले गए हैं. ऐसे में इजरायल ने बंधकों को छुड़ाने के लिए जमीनी हमले की तैयारी कर ली है. इस बीच इजरायली लेखक और 'सेपियन्‍स' सीरीज की बेस्टसेलर युवाल नोआ हरारी (Yuval Harari) का कहना है कि हमास ने शांति प्रक्रिया को खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि इस जंग में बेगुनाह फिलिस्‍तीनी लोग फंस गए हैं. हमास ने दोनों तरफ से बंधक फंसा रखे हैं. हमास के रहते गाज़ा पट्टी (Gaza Strip) में अमन मुमकिन नहीं है. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें दक्षिणी गाजा में युद्ध विराम पर सहमति बनने की बात कही गई थी. 

राफा बॉर्डर पर हजारों लोगों के पहुंचने के बीच इज़रायल ने गाजा युद्धविराम की खबर का किया खंडन

NDTV के साथ एक इंटरव्यू में युवाल नोआ हरारी ने कहा, "इजरायल-हमास के मामले में सिर्फ एक का पक्ष न लें. स्थिति की गंभीरता को देखने की कोशिश करें. हालात ऐसे क्यों हुए, हमें इसपर भी सोच-विचार करना चाहिए. इजरायली हों या फिलिस्तीनी... हमास को दोनों में से किसी की इंसानी दर्द की परवाह नहीं है."

बीते शनिवार यानी 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी संगठन हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर हमले किए थे. हमास ने कुछ समय में 5 हजार से ज्यादा रॉके छोड़े. यही नहीं हमास के लड़ाकों ने इजरायल में सुरंग के रास्ते घुसपैठ की और इजरायली लोगों को उनके घरों में घुसकर मारा. कई घर जला दिए गए. लोगों को बंधक बना लिया गया. इजरायल ने इस हमले की तुलना अमेरिका के 9/11 हमले से की है.

Advertisement

"हाथ ट्रिगर पर हैं": गाजा हमले पर ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

नोआ हरारी कहते हैं, "दुख और दर्द के इस मुकाबले में हमास के सिवाय किसी का भी भला नहीं होने वाला. हमास अपने लिए दुनिया को आग में झोंकने को तैयार है. उनका मानना ​​है कि ऐसा करने से उन्हें दूसरी दुनिया में अच्छा फल मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं होने वाला."

इजरायल ने हमास की ओर से की जा रही बमबारी पर जवाबी कार्रवाई की है. इस जंग में गाजा पट्टी में अब तक 2750 लोग मारे गए हैं. हरारी ने कहा, "ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जो भी तस्वीरें शेयर हो रहे हैं, मैं आपको वैसे डरावनी तस्वीरें शेयर करने की सलाह नहीं दूंगा. ऐसी तस्वीरों से आपको दिमाग में बस नफरत और डर भरा जा रहा है. ये तस्वीरें देखने के बजाय आप कुछ प्रैक्टिकल करें, जो आपके दिमाग को शांति दे. जैसे आप दान कर सकते हैं या पीस प्रोसेस में शामिल हो सकते हैं."

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

NDTV Exclusive Video : इज़रायल-लेबनान सीमा पर हमास के हमलों के बाद बदतर हालात