महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत के पीछे साथ चले विलियम और हैरी...

इस बीच, एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें दिख रहा है कि दोनों प्रिंस विलियम और हैरी बुधवार को अपनी दादी महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को पीछे एक साथ चलते हुए दिखाई दिए. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर दुनियाभर के नेताओं ने शोक जताया है. इस बीच, एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें दिख रहा है कि दोनों प्रिंस विलियम और हैरी बुधवार को अपनी दादी महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को पीछे एक साथ चलते हुए दिखाई दिए. हालांकि, पिछले कुछ सालों में दोनों भाइयों के संबंधों में तनाव देखने को मिले हैं. न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, दोनों भाई बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर हॉल तक एक समारोह में भाग ले रहे थे. इससे पहले साल 1997 में, पेरिस में एक कार दुर्घटना में 36 साल की उम्र में डायना की मौत के बाद विलियम और हैरी उनके अंतिम संस्कार के मद्देनजर सेंट्रल लंदन से गुज़रे थे. 

डायना की मौत के बाद दोनों भाई कई सालों से करीब थे, लेकिन हाल के वर्षों में उनके जीवन ने अलग-अलग मोड़ ले लिए हैं. विलियम जहां शाही कामकाज में रुचि रखते हैं. वहीं, हैरी इन सब चीजों से दूर यूनाइटेड स्टेट्स में रहते हैं. 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. महारानी का गत बृहस्पतिवार को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था. वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं. महारानी का  पार्थिव शरीर जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजा गया तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई. महारानी के  पार्थिव शरीर के साथ उनकी बेटी प्रिसेंस एनी भी थीं जो रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) के विमान से एडिनबरा से लंदन साथ आई हैं.

Advertisement

अंतिम संस्कार में 100 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है. लोगों को वेस्टमिंस्टर हॉल में श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लंदन में कतार में लगने की अनुमति होगी. कतार कम से कम 5 मील लंबी होने की उम्मीद है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission- NDTV की पहल में Experts से समझिए Sustainable Future के लिए समाधान
Topics mentioned in this article