China ने ऑस्ट्रेलियाई PM का सोशल मीडिया अकाउंट WeChat से किया गायब!

स्कॉट मॉरिसन ने 2019 के चुनाव से पहले ऑस्ट्रेलिया के बड़े चीनी-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय से बात करने के लिए WeChat पर अपना अकाउंट खोला था.

Advertisement
Read Time: 24 mins
सिडनी:

चीन (China) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के आपसी सम्बन्धों में लगातार खटास बढ़ती जा रही है. अब ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के वीचैट (WeChat) सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) को लेकर एक बार फिर दोनों देश आमने-सामने हैं. असल में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) का  WeChat अकाउंट गायब हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस "दखलअंदाज़ी" के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है. फरवरी 2019 में चीनी सोशल मीडिया ऐप  WeChat पर मॉरिसन अकाउंट शुरू किया गया था. अब ऐसा लगता है कि इसे "ऑस्ट्रेलियन चायनीज़ न्यू लाइफ" नाम के अकाउंट से बदल दिया गया है. 

चीन में WeChat का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर संदेश भेजने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है. चीन में व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पहले से ही ब्लॉक हैं.  

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने TikTok और WeChat पर लगाया बैन, चीन का आरोप- परेशान कर रहा US

इस मामले पर मॉरिसन की तरफ से हाल ही में कोई टिप्पणीं नहीं आई लेकिन उनकी दक्षिणपंथी लिबरल पार्टी ने चीन पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के अकाउंट से छेड़-छाड़ करने के आरोप लगाए हैं.  

Advertisement

मॉरिसन सरकार में सांसद जेम्स पीटरसन ने सोमवार को 2GB रेडियो स्टेशन से कहा, " चीन की सरकार ने प्रधानमंत्री मॉरिसन के अकाउंट को बंद करके हमारे लोकतंत्र में विदेशी दखलअंदाज़ी की है."

Advertisement

पीटरसन ने इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई राजनेताओं से चीन के WeChat को बायकॉट करने की अपील की है.  

"ऑस्ट्रेलियन चायनीज़ न्यू लाइफ" अकाउंट के परिचय में लिखा है कि 28 अक्टूबर 2021 को रजिस्टर किया गया है जबकि अकाउंट पर 1फरवरी 2019 के पोस्ट मौजूद हैं जिसमें मॉरिसन का पहला पोस्ट भी शामिल है. इसमें उन्होंने लिखा था," मैं  WeChat पर अपना आधिकारिक अकाउंट खोल कर बहुत खुश हूं." 

समाचार एजेंसी AFP ने WeChat बनाने वाली चीनी कंपनी टेनसेंट (Tencent) से भी इस बारे में बात करने की कोशिश की है.  

Advertisement

मॉरिसन ने 2019 के चुनाव से पहले ऑस्ट्रेलिया के बड़े चीनी-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय से बात करने के लिए WeChat पर अपना अकाउंट खोला था.  

Advertisement

उस समय ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने मॉरिसन से  WeChat पर अकाउंट को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा सेंसर किए जाने के खतरे पर सवाल उठाए थे जिसे मॉरिसन ने खारिज कर दिया था.  

दिसंबर 2020 में WeChat ने मॉरिसन का एक पोस्ट हटा दिया था जिसमें चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन पर ऑस्ट्रेलियाई सैनिक के बारे में एक झूठी तस्वीर ट्वीट करने की आलोचना की गई थी.  

"ऑस्ट्रेलियन चायनीज़ न्यू लाइफ" अकाउंट पर आखिरी पोस्ट 9 जुलाई 2021 की है. द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार मॉरिसन को तभी से इस अकाउंट से बाहर कर दिया गया है.  
 

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India
Topics mentioned in this article