'90 हजार में जवान बना रहे, ऑफर अच्छा था...' कानपुर के लोगों के साथ आखिर किया क्या? सुनिए लुटने वालों की आपबीती

कानपुर के एक पति-पत्नी ने वहां के लोगों को जवान बनाने का लालच (Kanpur Fraud) देकर कुछ इस तरह फंसाया कि कोई ये तक नहीं सोच पाया कि हकीकत में ये आखिर संभव है भी या नहीं. ये लोग ठगों की बातों में आकर मोटी रकम गंवा बैठे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
कानपुर, यूपी:

जवान दिखने की चाहत किसे नहीं होती... जब 60 साल के बुजुर्ग के दिल में फिर से 25 का दिखने की हसरत जगाई जाए तो दिल में दबे अरमान कैसे न जागें.  लोगों के इसी इमोशन के साथ खेलने में कामयाब रहे कानपुर (Kanpur Fraud)  के बंटी और बबली. फिल्मों में टाइम मशीन या फिर बूढ़े को जवान बनाने वाली मशीन के बारे में तो बहुत बार सुना है, लेकिन क्या सच में बुजुर्ग को जवान बनाना संभव है, इतना दिमाग किसी ने नहीं लगाया. 

ये भी पढ़ें-जवान बनने के लालच में करोड़ों रुपये का चूना लगा, जानिए कानपुर में 'बंटी-बबली' ने कैसे की वारदात

ऑक्सीजन थैरेपी से जवान बनाने का ऑफर

कानपुर में 'रिवाइवल वर्ल्ड' नाम से थैरेपी सेंटर चलाने वाले बंटी और बबली ने तो आपदा में मानो अवसर ढूंढ लिया. शहर में बढ़ते प्रदूषण का फायदा उन्होंने कुछ इस कदर उठाया कि लोगों को जरा भी ऐहसास तक नहीं हुआ कि क्या ये वाकई संभव है. दरअसल कपल ने कहा कि खराब और दूषित हवा की वजह से लोग जल्दी बुजुर्ग हो रहे हैं. वह इजरायल से मंगाई मशीन से उनको ऑक्सीजन थेरेपी देकर कुछ ही महीनों में जवान बना देंगे. फिर क्या था आ गए सब झांसे में.

कानपुर के रहने वाले प्रिंस गुप्ता ने बताया, मुझे रिवाइवल कंपनी की स्कीम के बारे में बताया गया. कंपनी के मालिक राजीव दुबे ने बताया कि उनके पास एक मशीन है, जिससे इंसान की लाइफ 20 साल पीछे चली जाएगी. डैमेज ऑर्गन सही हो जाएंगे. उन्होंने जिस तरह से इसके बारे में बताया, ऐसा लगा कि ये बात बिल्कुल सही है. राजीव ने कहा कि इस मशीन को इजरायल और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने बनाया है. ऑनलाइन भी इस तरह का डेटा मौजूद होने की वजह से हमने यकीन कर 1 लाख रुपए से ज्यादा इन्वेस्ट कर दिए." 

प्रिंस गुप्ता

ठगी की दूसरी शिकार रेनू चंदेल ने बताया, " राजीव दुबे और रश्मि दुबे ने रिवाइवल वर्ल्ड के नाम से कंपनी बनाई. उन्होंने कहा कि इजरायल से आई मशीन से ऑक्सीजन थैरेपी दी जाएगी. जानकार डॉक्टरों ने भी इसका अच्छा रिस्पॉन्स दिया. उन्होंने इसका चार्ज 6 हजार से शुरू कर 90 हजार तक बताया और 20-25 साल उम्र कम होने की बात कही. ऑर्गन्स सही होने की बात सुनकर सभी को अच्छा लगा और थैरेपी लेने का सोचा. उन्होंने इस तरह से स्कीम के फायदे बताए कि लोग झांसे में आ गए. जो थैरेपी उन्होंने 6 से 90 हजार में बताई वह बाहर 14-15 लाख की थी, इसीलिए उनकी बातों में आ गए."

रेनू चंदेल

 

ठगी के तीसरे शिकार अभिषेक मिश्रा ने कहा, " ऐसा लगा कि रिवाइवल वर्ल्ड कंपनी समाज सेवा जैसा कुछ कर रहे हैं. उनको लोगों की हेल्थ की चिंता है. उन्होंने भी उस पर रिसर्च कर विश्वास कर लिया. ठगों ने जो टेक्नोलॉजी बताई वह एकदम सही थी. लेकिन इन लोगों ने धोखा किया. इजरायल से 25 करोड़ की मशीन मंगवाने की बात कहकर स्कीम के जिए पैसा जमा करवा लिया. उन्होंने कहा कि 6 हजार रुपए लगाओ जो कि 90 हजार की थैरेपी में कनवर्ट हो जाएंगे. उम्र 20 से 25 साल कम हने की बात कही गई."

अभिषेक मिश्रा

 

 जवान बनाने का दिया लालच, 35 करोड़ लेकर रफूचक्कर

इस कपल ने इजरायल से मंगाई गई मशीन से जवान बनाने का लालच देकर बड़ों-बड़ों को चूना लगा दिया. क्या नेता और क्या अधिकारी, आम जनता को छोड़िए जनाब, हर कोई इनके झासे में आ गया और अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई इनको सौंप दी. हालांकि सच्चाई से दूर-दूर तक इस कपल की बात का कोई वास्ता नहीं था. लोग जवान भले ही न हुए हों लेकिन इस कपल की तो लॉटरी लग गई. ये ठप 35 करोड़ रुपए लेकर रफूचक्कर हो गया. अब कपल के शिकार लोग अपनी-अपनी आपबीती सुना रहे हैं और पुलिस से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

Featured Video Of The Day
Crude Oil Price Hike: Israel-Iran War के बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में भारी उथल-पुथल | Joe Biden