Indian Railway: क्या ट्रेन में दिवाली के पटाखे ले जा सकते हैं, जानें क्या है रेलवे का नियम?

Indian Railway Rules For Carrying Crackers In Train: दिवाली का त्योहार खुशियों और रोशनी का प्रतीक है, लेकिन सुरक्षा का ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो पटाखे लेकर चलने से बचें और सुरक्षित यात्रा का आनंद लें.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Railway Rules For Crackers In Train: भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, ट्रेन में पटाखों को ले जाना प्रतिबंधित है.
नई दिल्ली:

Indian Railway Rules: दिवाली (Diwal 2024) का त्योहार जैसे-जैसे नज़दीक आ रहा है, लोग अपने घरों को सजाने और खुशियों का इजहार करने के लिए तैयार हो रहे हैं. कपड़े और मिठाई के साथ साथ पटाखे की खरीदारी भी जमकर हो रही है. दिल्ली में प्रदूषण के कारण पटाखों पर पाबंदी है, लेकिन देश के अन्य हिस्सों में दिवाली पर लोग खूब पटाखे फोड़ते हैं. दिवाली पर कई लोग, खासकर जो अपने गांव या कस्बे से दूर रहते हैं, त्योहार मनाने के लिए घरों को लौटते हैं. वे अपने साथ तोहफे, मिठाईयां आदि भी लेकर आते हैं. कई बार इनमें पटाखे भी शामिल रहते हैं.

क्या ट्रेन में पटाखे ले जाना सुरक्षित है?

सस्ते पटाखों की तलाश में लोग इन्हें ट्रेन में ले जाना (Carrying Crackers In Train) चाहते हैं. लेकिन क्या रेलवे के नियमों के अनुसार ट्रेन में पटाखे ले जाना (Railway Rules for crackers) सुरक्षित है? बता दें कि पटाखे लेकर रेल की यात्रा बेहद खतरनाक हो सकती है. अगर आपके पास पटाखे हैं, तो गलती से भी ट्रेन में न चढ़ें. भारतीय रेलवे ने इसको लेकर कुछ खास नियम बनाए हैं, जिनका पालन करना ज़रूरी है. आइए जानते हैं रेलवे के नियम...

क्या है रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, ट्रेन में पटाखों को ले जाना प्रतिबंधित है. पटाखों को एक विस्फोटक सामग्री माना जाता है, और इन्हें ट्रेनों में ले जाना न केवल अवैध है, बल्कि यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी खतरा है. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे सामान की जांच करता है.

Advertisement

यदि कोई व्यक्ति पटाखे लेकर यात्रा कर रहा है, तो उसपर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. उसे रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत सजा हो सकती है. इसमें जुर्माना तो है ही, जो कि 1000 रुपये तक हो सकता है, साथ ही 3 साल की जेल की सजा भी हो सकती है. 

Advertisement

क्यों है जरूरी यह नियम

पटाखों में उच्च मात्रा में विस्फोटक सामग्री होती है, जो किसी भी अप्रिय घटना का कारण बन सकती है. ट्रेन में यात्रा करते समय, कोई भी आग या धमाका यात्रियों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. यहां तक कि एक छोटी सी चिंगारी भी बड़े हादसे की वजह बन सकती है. इसलिए रेलवे द्वारा यह नियम बनाया गया है ताकि यात्रा सुरक्षित और सुखद हो सके.

Advertisement

ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो पटाखे लेकर चलने से बचें

दिवाली का त्योहार खुशियों और रोशनी का प्रतीक है, लेकिन सुरक्षा का ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो पटाखे लेकर चलने से बचें और सुरक्षित यात्रा का आनंद लें. अगर आप दिवाली के दौरान पटाखे का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसे अपने घर या स्थानीय बाजार से खरीदें और वहीं इसका इस्तेमाल करें. इसके अलावा, कई शहरों में पटाखों के लिए विशेष मेले या फायरवॉर्क्स प्रदर्शनी आयोजित की जाती हैं, जहां आप सुरक्षित तरीके से पटाखों का आनंद ले सकते हैं.

Advertisement

अपने और दूसरों की सुरक्षा के लिए रेलवे के नियमों का पालन करना ज़रूरी है, ताकि दिवाली का ये त्योहार सभी के लिए यादगार और सुरक्षित बन सके.

ये भी पढ़ें-  Indian Railways: दीवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म ट्रेन टिकट? बुकिंग के समय लगाएं ये ट्रिक

चार्ट तैयार होने के बाद भी मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट, जान लें बुकिंग का ये जादुई तरीका

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण