Bhabiji Ghar Par Hai की अनीता भाबी ने बताई उत्तर प्रदेश में कैसे खेली जाती है होली, बोलीं- मथुरा की 'लट्ठ मार होली'

होली का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. 2022 में होली 17-18 मार्च को मनाई जा रही है. 'भाबीजी घर पर है' की अनीता भाबी यानी विदिशा श्रीवास्तव से जानें उत्तर प्रदेश में कैसे मनाई जाती है होली.

Bhabiji Ghar Par Hai की अनीता भाबी ने बताई उत्तर प्रदेश में कैसे खेली जाती है होली, बोलीं- मथुरा की 'लट्ठ मार होली'

अनिता भाभी ने बताया कैसी होती है उत्तर प्रदेश में होली

नई दिल्ली :

होली का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. 2022 में होली 17-18 मार्च को मनाई जा रही है. 17 मार्च को छोटी होली है जबकि 18 मार्च को रंग वाली होली है. इस तरह होली को लेकर सितारों ने फैन्स को बधाइयां देनी शुरू कर दी हैं. टीवी सीरियल ‘भाबीजी घर पर है (Bhabiji Ghar Par Hai)‘ की अनीता भाबी यानी विदिशा श्रीवास्तव ने भी फैन्स को होली की बधाई दी है. यही नहीं, उन्होंने उत्तर प्रदेश में खेली जाने वाली होली के बारे में भी विस्तार से बात की है. विदिशा वाराणसी की रहने वाली हैं.

उत्तर प्रदेश की होली

उत्तर प्रदेश में होली के उत्सव के बारे में विदिशा श्रीवास्तव कहती हैं, ‘होली उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और यहां पर इसका जश्न राधा एवं कृष्ण की अलौकिक जोड़ी के प्रेम से जुड़ी पौराणिक कथाओं में निहित परंपराओं के आधार पर मनाया जाता है. उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में होली अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है. मथुरा में राधा रानी मंदिर के परिसर में अपनी तरह की एक अनूठी ‘लट्ठ मार होली‘ खेली जाती है. इस होली को देखने के लिये हजारों लोग आते हैं, जिसमें महिलायें इस त्योहार के उन्माद में डूबकर पुरूषों पर लाठियां बरसाती हैं और इस दौरान होली के मशहूर गीत गाये जाते हैं, एवं श्री राधे व श्री कृष्ण की जयकार लगाई जाती है. कानपुर में होली का त्योहार सात दिन तक चलता है और रंगों से सराबोर रहता है. होली उत्सव के आखिरी दिन गंगा मेला या होली मेला के नाम से बहुत बड़े मेले का आयोजन होता है. ‘शिव की नगरी‘ के रूप में लोकप्रिय वाराणसी में होली की शुरूआत होलिका दहन (बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए जलाई जाने वाली होली) के साथ होती है और गंगा घाट होली के खूबसूरत रंगों से भर जाते हैं. लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर होली का जश्न मनाते हैं और गुझिया के साथ ठंडाई के स्वाद का आनंद उठाते हैं. इस पूरे त्योहार को इतनी भव्यता एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है कि कोई भी इसका आनंद उठाने से खुद को रोक नहीं पाता. मैं सभी दर्शकों एवं प्रशंसकों को होली की शुभकामनायें देना चाहूंगी. भगवान करे कि आप सभी का जीवन खुशी, स्वास्थ्य एवं आनंद से भरपूर हो.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिपाशा और करण डिनर के लिए पहुंचे, साथ नजर आया एक और मेहमान